IND-AUS कप्तान रोहित का महारिकॉर्ड वाला शतक, सचिन-विराट और धोनी भी नहीं कर पाए ये बड़ा कमाल

रोहित शर्मा अब बतौर कप्तान क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. भारत के लिए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज भी बतौर कप्तान क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने का कारनामा नहीं कर पाएं हैं, लेकिन रोहित शर्मा ने ये महारिकॉर्ड बना दिया है.

IND-AUS कप्तान रोहित का महारिकॉर्ड वाला शतक, सचिन-विराट और धोनी भी नहीं कर पाए ये बड़ा कमाल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक ऐसा महारिकॉर्ड बना दिया है, जिसे आज तक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज भी अपने नाम नहीं कर पाए हैं. रोहित शर्मा ये महारिकॉर्ड बनाने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं.

बता दे टीम इंडिया के कप्तान 'हिटमैन' रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन धमाकेदार अंदाज में शतक ठोक दिया है. रोहित शर्मा ने ये अपने टेस्ट करियर का 9वां शतक ठोका है. बता दें कि रोहित शर्मा ने पूरे 17 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया है. इससे पहले रोहित शर्मा के बल्ले से आखिरी टेस्ट शतक सितंबर 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर निकला था. 

नागपुर में टेस्ट शतक जड़कर रोहित शर्मा ने एक महारिकॉर्ड बना दिया है. रोहित शर्मा अब बतौर कप्तान क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. भारत के लिए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज भी बतौर कप्तान क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने का कारनामा नहीं कर पाएं हैं, लेकिन रोहित शर्मा ने ये महारिकॉर्ड बना दिया है. 

नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने सहज शुरुआत करने की कोशिश की. कप्तान रोहित शर्मा  और रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए सहज अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए दिखे, लेकिन रोहित शर्मा के शतक पूरा करने से पहले ही रविचंद्रन अश्विन अपना विकेट गवां बैठे.

अश्विन के बाद बल्लेबाज़ी करने आए चेतेश्वर पुजारा शुरुआत से ही आक्रामक दिखे लेकिन 14 गेंदों में सिर्फ 7 बनाकर पुजारा भी मर्फी की गेंद पर बोलैंड को कैच थमा बैठे. अश्विन ने 62 गेंद खेल कर 23 रन बनाये. विराट कोहली (12 रन 26 गेंद) भी रोहित के शतक से पहले ही पवेलियन लौट चुके थे, लेकिन रोहित शर्मा ने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया.

पहले दिन शानदार खेल दिखाते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में अब तक अपना पलड़ा भारी रखा है. इससे पहले, चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (IND vs AUS) में वापसी कर रहे रविंद्र जडेजा के पांच विकेट से भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 177 रन पर समेट दिया था. भारत ने पहले दिन एक विकेट पर 77 रन बनाए थे. 

जानकारी के लिए बता दे बतौर कप्तान रोहित शर्मा अब टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए शतक ठोक चुके हैं. रोहित शर्मा के अलावा बतौर कप्तान क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व कप्तान तिलकरत्ने दिलशान, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं. रोहित शर्मा बतौर कप्तान क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में शतक जड़ने वाले दुनिया के केवल चौथे बल्लेबाज हैं.