IND Vs BAN- रोमांचक मैच में राहुल कोहली के अर्धशतको और हार्दिक अर्शदीप की सधी बोलिंग की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को हराया

सधी हुई गेंदबाज़ी की वजह से भारत ने बांग्लादेश को बारिश से बाधित अंत तक चले रोमांचक मैच में हराया। मैच का टर्निंग पॉइंट के एल राहुल के थ्रो से फॉर्म में चल रहे लिटन दास का रन आउट होना रहा। इस विकेट के बाद भारतीय गेंदबाज़ो ने बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों के ऊपर दबाव अंत तक बनाये रखा।

IND Vs BAN- रोमांचक मैच में राहुल कोहली के अर्धशतको और हार्दिक अर्शदीप की सधी बोलिंग की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को हराया

रोमांच, इमोशंस और बारिश आज भारत और  बांग्लादेश के बीच हुए मैच में सब कुछ दिखा। पारी का आखिरी ओवर अर्शदीप ने डाला ओवर की दूसरी गेंद पर पड़े छक्के ने भारतीय दर्शको की धड़कने बढ़ा दी लेकिन अर्शदीप ने सदी यॉर्कर डाल कर बल्लेबाजों को जीत के लिए रन बनाने से रोका। और  इसी के साथ ही भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हरा दिया।

सधी हुई गेंदबाज़ी की वजह से भारत ने बांग्लादेश को बारिश से बाधित अंत तक चले रोमांचक मैच में हराया। मैच का टर्निंग पॉइंट के एल राहुल के थ्रो से फॉर्म में चल रहे लिटन दास का रन आउट होना रहा।  इस विकेट के बाद भारतीय गेंदबाज़ो ने बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों के ऊपर दबाव अंत तक बनाये रखा। 

वर्ल्ड कप टी20 का 35वां मुकाबला आज भारत और बांग्लादेश के बीच एडिलेड ओवल में खेला गया। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत ने अपनी पारी में  20 ओवर में छह विकेट खोकर 184 रन बनाए। भारत के लिए आज का मैच सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीतना बहुत जरूरी था। 

बांग्लादेश की पारी शुरुवात लिटन दास की आक्रामक पारी की बदौलत बहुत धमाकेदार हुई। पहले पांच ओवरों में बांग्लादेश ने बिना कोई विकेट खोये 44 रनो का स्कोर खड़ा कर दिया। पारी के छठे ओवर में लिटन दास ने केवल २१ गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पॉवरप्ले ख़तम होने पर बांग्लादेश ने ६० रनो का स्कोर खड़ा कर लिया जिसमे लिटन दास के 24 गेंदों में 56 रन का महत्वपूर्ण योगदान था। पारी के सात ओवर खतम होते ही बारिश के चलते खेल को रोका गया। तब तक बांग्लादेश 7 ओवरों में 66 रन बना चुकी थी ।

बारिश के बाद शुरू हुए मैच में बांग्लादेश के लिए लक्ष्य को घटा दिया गयाऔर मैच को 16 ओवर का कर दिया गया।  डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक, अब बांग्लादेश को जीत के लिए 16 ओवर में 151 रन बनाने के लिए मिले। आखिरी 9 ओवर में 85 रनों की जरूरत थी। बारिश से पहले का सेशन बांग्लादेश के नाम रहा लेकिन बारिश के बाद जल्दी जल्दी विकेट भारतीय गेंदबाजों ने गिराए और बांग्लादेश के ऊपर दबाव बनाया। पहले ओवर में मंहगे साबित हुए अर्शदीप ने बारिश के बाद के पहले ओवर में दो विकेट निकल कर भारतीय उम्मीदों को जिन्दा रखा। 

इस मैच में विराट कोहली ने अपना माइलस्टोन हासिल किया और वो T20 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। 

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 184 रन बनाए।  भारत की ओर से विराट कोहली और के एल राहुल ने अर्धशतक जमाया, जिसके दम पर भारत ने एक मजबूत टारगेट सेट किया।  कोहली ने 44 गेंद पर 64 रन की नाबाद पारी खेली, तो वहीं केएल राहुल 32 गेंद पर 50 रन बनाकर आउट हुए।  बांग्लादेश की ओर से हसन महसूद ने 3 विकेट, तो वहीं शाकिब अल हसन ने 2 विकेट लिए। 

भारतीय प्लेइंग इलेवन में आज के मैच के लिए एक बदलाव हुआ।  अक्षर पटेल को दीपक हुडा की जगह शामिल किया गया। वहीं, ऋषभ पंत को भी आज के प्लेइंग इलेवन में जगह नही मिली है. बता दें कि भारत को पिछले मैच में साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा था. जबकि बांग्लादेश ने रोमांचक मैच में जिम्बाब्वे को 1 रन से हरा दिया था. 

भारत प्लेइंग इलेवन  

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

बांग्लादेश प्लेइंग इलेवन 

नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), अफिफ हुसैन, यासिर अली, मोसादेक हुसैन, शोरफुल इस्लाम, नूरुल हसन (विकेटीकीपर), मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, तस्कीन अहमद