IND vs SA- भारत आसानी से हारा, मिलर और माक्रम की जोड़ी ने सूर्य कुमार और अर्शदीप की मेहनत पर फेरा पानी

पर्थ में टी-20 विश्व कप के 30वें मुकाबले में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला गया. टॉस जीतकर कप्तान रोहित शर्मा का फैसला साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने गलत साबित करते हुए शुरुआत में ही झटके पर झटके दिए.

IND vs SA- भारत आसानी से हारा, मिलर और माक्रम की जोड़ी ने सूर्य कुमार और अर्शदीप की मेहनत पर फेरा पानी

पर्थ में टी-20 विश्व कप के 30वें मुकाबले में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला गया. साउथ अफ्रीका ने सधी हुई बल्लेबाज़ी की बदौलत भारत को आसानी से आखिरी ओवर तक चले मैच में 5 विकेट से हराया.  डेविड मिलर ने बनाये 59 रन और अंत तक नाबाद रहे.  टॉस जीतकर कप्तान रोहित शर्मा का फैसला साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने गलत साबित करते हुए शुरुआत में ही झटके पर झटके दिए. 

माक्रम और डेविड मिलर की सधी हुयी बल्लेबाज़ी से साउथ अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हराया. माक्रम ने 40 गेंदों पर बनाये महत्वपूर्ण 52 रन और हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हुए. आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को चाहिए थे 6 रन. जिसे भुवनेश्वर कुमार ने डाला, 

साउथ अफ्रीका की पारी के ग्यारहवे ओवर और हार्दिक पांड्या के तीसरे ओवर में आये 16 रन जिसके कारण साउथ अफ्रीका की पारी ने मोमेंटम पकड़ा। इसके बाद अश्विन के ओवर में विराट कोहली ने आसान कैच छोड़ दिया। भारतीय टीम ने रन आउट के कई मौके छोड़े जिसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा। 

टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार अर्ध शतक की बदौलत लड़ने लायक स्कोर बनाया. टॉप ऑर्डर के नाकाम रहने के बाद सूर्या ने 68 रन की पारी खेली और भारत ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन का स्कोर खड़ा किया. लुंगी एंगिडी की घातक गेंदबाजी के आगे 49 रन पर भारत के पांच विकेट गिर गए थे. सूर्यकुमार यादव ने पहले पारी को संभाला और फिर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. लुंगी एंगिडी ने 4 जबकि वेन पर्नेल ने 3 बल्लेबाजों को आउट किया.

साउथ अफ्रीका की पारी की शरुवात भी बहुत अच्छी नहीं रही. अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही ओवर में टीम को 2 बड़ी सफलता दिलाई. उन्होंने पहले क्विंटन डिकॉक (1) को राहुल के हाथों कैच कराया. फिर मौजूदा वर्ल्ड कप में पहला शतक लगाने वाले रिले रुसो (0) को खाता तक नहीं खोलने दिया.

इस मैच में विराट कोहली ने 12 रन बनाते ही टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 1000 रन पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. विराट कोहली से पहले ये महा रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महिला जयवर्धने ने बनाया था. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इस समय श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धने के नाम है.  

बता दे यह मैच दोनों की टीम के लिए सेमीफाइनल में जगह पुख्ता करने के लिए बहुत अहम था. भारतीय टीम जहां 2 मैच में 4 अंक के साथ टॉप पर थी . उसने अपने दोनों मुकाबले जीते हैं. वहीं साउथ अफ्रीका के इस मैच से पहले 2 मैच में 3 अंक थे . उसे एक मैच में जीत मिली है, जबकि जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था. टीम टेबल में तीसरे नंबर पर थी .