IND vs SL- इतिहास रचने की दहलीज पर श्रीलंका, कैसे बचाएंगे हार्दिक पंड्या अपने रिकॉर्ड को

गुरुवार को मिली हार के लिए कप्तान हार्दिक पंड्या खराब गेंदबाजी को जिम्मेदार ठहराया था। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस सीरीज में टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले वह दो और सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। आईपीएल 2022 के बाद भारतीय टीम दो टी20 इंटरनेशनल की सीरीज के लिए पंड्या की कप्तानी में आयरलैंड के दौरे पर गई थी।

IND vs SL- इतिहास रचने की दहलीज पर श्रीलंका, कैसे बचाएंगे हार्दिक पंड्या अपने रिकॉर्ड को

भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा टी20 इंटरनेशनल शनिवार को राजकोट में खेला जाएगा। यह मैच कई मायनों में खास है। इसकी सबसे बड़ी अहमियत है इसका दोनों टीमों के लिए ‘करो या मरो’ का होना। तीन मैच की यह सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। यानी अंतिम मैच को जीतने वाली टीम इस सीरीज को भी अपने नाम कर लेगी। भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 को बेहद रोमांचक अंदाज में दो रन से जीता था। श्रीलंका ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेल गए दूसरे मैच में जबरदस्त वापसी की। उसने मुकाबले को 16 रन से जीता और सीरीज में बराबरी हासिल कर ली।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) में गुरुवार को मिली हार के लिए कप्तान हार्दिक पंड्या खराब गेंदबाजी को जिम्मेदार ठहराया था। मैच के बाद उन्होंने कहा कि नो बॉल किसी भी फॉर्मेट में क्राइम है। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कुल 7 नो बॉल फेंकी थी। शनिवार को राजकोट में होने वाले सीरीज के तीसरे मैच में भारतीय टीम फेवरेट के तौर पर उतरेगी। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में भारत का टी-20 रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। राजकोट में भारत के लिए रोहित शर्मा सबसे अधिक रन बनाते हैं। लेकिन वह इस सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं। लिहाजा रोहित की जगह ईशान किशन के बल्ले से रनों की उम्मीद होगी। 

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस सीरीज में टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले वह दो और सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। आईपीएल 2022 के बाद भारतीय टीम दो टी20 इंटरनेशनल की सीरीज के लिए पंड्या की कप्तानी में आयरलैंड के दौरे पर गई थी। भारत ने इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा किया। यहां टीम इंडिया ने कीवियों के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज खेली। 

भारत ने एक बार फिर से हार्दिक की कप्तानी में सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमाया। पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम को खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में शिकस्त मिली। अच्छी बात यह है कि उनके पास सीरीज जीत के अपने अजेय रिकॉर्ड को कायम रखने का मौका बाकी है। इसके लिए हार्दिक राजकोट में पूरा जोर लगाएंगे इसकी उम्मीद लाजिमी है।

भारतीय टीम अब तक राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में कुल 4 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेल चुकी है। इन चार मुकाबलों में से भारत को तीन में जीत मिली है, जबकि एक मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा था। साल 2013 में सबसे भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला खेला था। जिसमें टीम को छह विकेट से शानदार जीत हासिल हुई थी।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में श्रीलंका भारतीय जमीन पर छठी सीरीज खेल रहा है। इससे पहले हुई पांच सीरीज में उसे कभी जीत नहीं मिली। उसने पिछली पांच में से चार सीरीज गंवाई जबकि एक को वह ड्रॉ पर रोकने में सफल रहा। ऐसे में राजकोट में अगले मैच में उसके पास भारतीय सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने का मौका होगा।