INDvsSL 3rd ODI- कोहली की रिकॉर्डतोड़ विराट पारी, गिल के शानदार शतक की बदौलत भारत ने दिया 391 रनों का टारगेट

भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी पहली पारी में 390 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। और श्रीलंका को जीत के लिए अपनी पारी के पचास ओवर में 391 रन बनाने होंगे. विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 46वां शतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने सिर्फ 85 गेंदों का सहारा लिया. शुभमन गिल ने धुआंधार पारी खेलते हुए 97 गेंदों पर 116 रन बनाए. उन्होंने दो छक्के और 14 चौके लगाए.

INDvsSL 3rd ODI- कोहली की रिकॉर्डतोड़ विराट पारी, गिल के शानदार शतक की बदौलत भारत ने दिया 391 रनों का टारगेट

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2 मैच जीतकर अजेय बढ़त बना चुकी है. ऐसे में टीम इंडिया आखिरी मुकाबले को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी. दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है.  

भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी पहली पारी में 390 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। और श्रीलंका को जीत के लिए अपनी पारी के पचास ओवर में 391 रन बनाने होंगे।

विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 46वां शतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने सिर्फ 85 गेंदों का सहारा लिया. अब सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड से 3 शतक ही दूर रह गए है. आज के मैच में कोहली ने महिला जयवर्धने के रिकॉर्ड को तोड़ा और one day क्रिकेट में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में पांचवे स्थान पर पहुंच गए है और खास बात यह है कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए अभी तक सबसे कम मैच खेले है (259). 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आज के समय के सर्वश्रष्ठ बल्लेबाज़ विराट कोहली ने आज अपनी पारी में रिकॉर्ड 8 छक्के लगाए और अंत तक 166 रन बना कर नाबाद रहे और इसके लिए सिर्फ 110 गेंद ही खेली. विराट कोहली की अगर पारी की बात करें तो उन्होंने नाबाद 166 रन बनाए. विराट कोहली ने सिर्फ 110 बॉल में यह रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 8 छक्के लगाए. विराट कोहली का स्ट्राइक रेट 150.91 का रहा. वनडे करियर में विराट कोहली का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

शुभमन गिल ने धुआंधार पारी खेलते हुए 97 गेंदों पर 116 रन बनाए. उन्होंने दो छक्के और 14 चौके लगाए. इस तरह क्रिकेटर शुभमन गिल की सोशल मीडया पर जमकर तारीफ हो रही है और उनकी निर्भीक बल्लेबाजी फैन्स के दिलों को जीत रही है. शुभमन गिल ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 89 गेंदों पर वनडे करियर का दूसरा शतक जड़ा. यह भारत में उनका पहला अंतरराष्ट्रीय शतक है. इससे पहले शुभमन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके घर में शतक लगाया था.

इससे पहले भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने संभल कर अच्छी शुरुवात दी. छह ओवर के बाद भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 42 रन बना लिए हैं। फिलहाल शुभमन गिल 23 गेंदों में 29 रन और कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंदों में नौ रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे. छठे ओवर में लाहिरू कुमारा गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने इस ओवर में 23 रन लुटाए. ओवर की पहली ही गेंद पर रोहित ने छक्का जड़ा था, जो इस मैच का पहला छक्का रहा. वहीं, इसके बाद शुभमन शो देखने को मिला। उन्होंने लगातार चार चौके जड़े. 

भारत को 16वें ओवर में 95 के स्कोर पर पहला झटका लगा. कप्तान रोहित शर्मा 49 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें चमिका करुणारत्ने ने अविष्का के हाथों कैच कराया.

इस मैच में भारतीय टीम ने दो बड़े बदलाव किए हैं. हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक को आराम दिया गया है. उनकी जगह सूर्यकुमार यादव और वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिला है. 

बता दे टीम इंडिया ने सीरीज के पहले वनडे में बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका को 67 रनों से मात दी थी. वहीं दूसरे वनडे में भी भारतीय खिलाड़ियों का बेहतरीन खेल जारी रहा और श्रीलंका को इस मैच में 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.  अब टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वे आखिरी मैच में भी श्रीलंका को हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करें.

दोनों ही देशों की प्लेइंग-11: 

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका की प्लेइंग-11: अविष्का फर्नांडो, एन. फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एशन भंडारा, चरिथ असालंका, दसुन शनाका, वानिंदु हसारंगा, जे. वांडेर्से, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, लाहिरु कुमारा