INDvsSL 3rd ODI- वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी टीम की सबसे बड़ी जीत टीम इंडिया ने दर्ज की, श्रीलंका को 317 रन से करारी मात दी, 3-0 से जीती सीरीज

भारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे मुकाबले में 317 रनों से हरा दिया है. 391 रनों के टारगेेट का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 73 रनों पर सिमट गई. यह वनडे इतिहास में किसी टीम की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले जीत का सबसे बड़ा मार्जिन न्यूजीलैंड के नाम पर था. न्यूजीलैंड ने साल 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से मात दी थी. भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड 257 रन से जीत का था, जो उन्होंने 2007 में बरमूडा के खिलाफ हासिल की थी.

INDvsSL 3rd ODI- वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी टीम की सबसे बड़ी जीत टीम इंडिया ने दर्ज की, श्रीलंका को 317 रन से करारी मात दी, 3-0 से जीती सीरीज

आज तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा वनडे खेला गया। भारत ने यह मैच 317 रन से अपने नाम किया। साथ ही सीरीज भी 3-0 से अपने नाम की। टीम इंडिया ने पहला वनडे 67 रन और दूसरा वनडे चार विकेट से जीता था। 

बता दे भारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे मुकाबले में 317 रनों से हरा दिया है. 391 रनों के टारगेेट का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 73 रनों पर सिमट गई. श्रीलंका का आखिरी बल्लेबाज बैटिंग के लिए नहीं उतरा। यह वनडे इतिहास में किसी टीम की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले जीत का सबसे बड़ा मार्जिन न्यूजीलैंड के नाम पर था. न्यूजीलैंड ने साल 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से मात दी थी. भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड 257 रन से जीत का था, जो उन्होंने 2007 में बरमूडा के खिलाफ हासिल की थी.

मैच से पहले ही सीरीज गंवाने और फिर तीसरे वनडे में भारत के 390 के स्कोेर ने मेहमान बल्लेबाजों पर ऐसा मनोवैज्ञानिक असर डाला कि वास्तव में श्रीलंकाई मैदान पर उतरने से पहले ही पस्त पड़ गए. लेकिन यह असर इतना प्रचंड होगा कि उसे वनडे इतिहास की सबसे बड़े अंतर से हार का दंश झेलना होगा.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. और अगर भारत इस बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा, तो उसके पीछे जि्म्मेदार पहले ओपनर शुबमल गिल (116) और फिर सबसे बड़े जिम्मेदार पूर्व कप्तान विराट कोहली (नाबाद 166 रन) रहे, जिन्होंने करियर का 46वां और सीरीज का दूसरा शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को कोटे के 50 ओवरों में 5 विकेट पर 390 का स्कोर दिला दिया. 

शुरुआत टॉस जीतकर बेहतरीन पिच पर कप्तान रोहित (49) और शुबमन गिल ने 95 रन जोड़कर अच्छी ही दी थी. पहले गिल ने समा बांधा, तो उसके बाद कोहली 46वां शतक पूरा होने के बाद भूखे भेड़िए की तरह लंकाई गेंदबाजों पर टूट पड़े. ऐसा लग रहा था कि मानों विराट सिर्फ छक्कों के जरिए ही बात करना चाहते थे. गिल के आउट होने के बाद भारती पारी का आकर्षण विराट के इर्द-गिर्द ही सिमट कर रह गया और उन्होंने भारत को एक ऐसा स्कोर दिला दिया, जिसके बारे में लंकाई टीम एक बार को बैटिंग के लिए उतरने से पहले ही मनोवैज्ञानिक रूप से पस्त हो गए.

टीम इंडिया की ओर से सिराज ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए 2 विकेट शमी को और दो विकेट कुलदीप यादव ने हासिल किये। करुणारत्ने को सिराज ने रन आउट किया और बंडारा रिटायर्ड हर्ट होने की वजह से बल्लेबाज़ी करने नहीं आ पाए. श्री लंका टीम की ओर से सबसे ज्यादा 19 रन फर्नांडो ने बनाये।

इससे पहले शुभमन गिल ने धुआंधार पारी खेलते हुए 97 गेंदों पर 116 रन बनाए. उन्होंने दो छक्के और 14 चौके लगाए. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आज के समय के सर्वश्रष्ठ बल्लेबाज़ विराट कोहली ने आज अपनी पारी में रिकॉर्ड 8 छक्के लगाए और अंत तक 166 रन बना कर नाबाद रहे और इसके लिए सिर्फ 110 गेंद ही खेली. विराट कोहली की अगर पारी की बात करें तो उन्होंने नाबाद 166 रन बनाए. विराट कोहली ने सिर्फ 110 बॉल में यह रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 8 छक्के लगाए. विराट कोहली का स्ट्राइक रेट 150.91 का रहा. वनडे करियर में विराट कोहली का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

प्लेइंग-11: 

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका की प्लेइंग-11: अविष्का फर्नांडो, एन. फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एशन भंडारा, चरिथ असालंका, दसुन शनाका, वानिंदु हसारंगा, जे. वांडेर्से, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, लाहिरु कुमारा