IPL 2023: CSK चैंपियन, पिछले छह सीजन से क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम ही बनी चैंपियन

बारिश से बाधित फाइनल में सीएसके ने डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पांच विकेट से हरा दिया। मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास को लेकर बातचीत की। उन्होंने कहा कि जिस तरह फैंस ने प्यार दिखाया है, ऐसे में वह अगला सीजन खेलकर उन्हें गिफ्ट देना चाहते हैं।  

IPL 2023: CSK चैंपियन, पिछले छह सीजन से क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम ही बनी चैंपियन

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब जीत लिया है। बारिश से बाधित फाइनल में सीएसके ने डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पांच विकेट से हरा दिया। मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास को लेकर बातचीत की। उन्होंने कहा कि जिस तरह फैंस ने प्यार दिखाया है, ऐसे में वह अगला सीजन खेलकर उन्हें गिफ्ट देना चाहते हैं।  

आईपीएल 2023 का फाइनल चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 214 रन बनाए। बारिश हुई और डकवर्थ लुईस नियम के तहत चेन्नई को 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य मिला। सीएसके ने पांच विकेट गंवाकर आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच में और इस सीजन में कई रिकॉर्ड्स बने। 

मैच के बाद धोनी ने होस्ट से कहा- आप मेरे संन्यास को लेकर जवाब खोज रहे हैं? परिस्थिति के मुताबिक देखें तो यह मेरे संन्यास की घोषणा करने का सबसे अच्छा समय है। लेकिन इस साल मैं जहां भी रहा हूं, मेरे लिए फैंस ने जितना प्यार और स्नेह दिखाया है उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कहना आसान होगा। हालांकि, मेरे लिए सबसे मुश्किल बात यह होगी कि अगले नौ महीनों तक कड़ी मेहनत करूं और फिर वापस आकर आईपीएल का कम से कम एक और सीजन खेलूं।  

गुजरात के खिलाफ मैच धोनी का आईपीएल में 250वां मैच था। इस लीग में 250 मैचों में वह 38.79 की औसत और 135.92 के स्ट्राइक रेट से 5082 रन बना चुके हैं। इसमें 24 अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल 2023 में धोनी ने 16 मैचों में 26 की औसत और 182.45 के स्ट्राइक रेट से 104 रन बनाए। 

धोनी की कप्तानी में सीएसके पांच खिताब जीत चुकी है। सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले कप्तानों के मामले में धोनी ने रोहित की बराबरी की। रोहित की कप्तानी में मुंबई पांच ट्रॉफी जीत चुकी है। यह धोनी की कप्तानी में सीएसके का 10वां फाइनल था। 

प्लेऑफ और क्वालिफायर वाले फॉर्मेट की शुरुआत 2011 से हुई थी। तब से लेकर अब तक 13 सीजन में से 10 सीजन क्वालिफायर-वन जीतकर फाइनल में पहुंची टीम ही खिताब जीती है। 2018 से लेकर अब तक पिछले छह सीजन में क्वालिफायर-वन जीतकर फाइनल में पहुंची टीम ही चैंपियन बनी है। इस सीजन सीएसके ने गुजरात को क्वालिफायर-वन में हराया था और सीधे फाइनल में पहुंची थी और अब टीम चैंपियन बन गई है। इस मैच में और भी कई रिकॉर्ड्स बने।

धोनी ने अपना आखिरी आईपीएल मैच खेलने वाले अंबाती रायुडू की भी तारीफ की। उन्होंने कहा-  रायडू की खास बात यह है कि जब वह मैदान पर होते हैं तो हमेशा अपना 100 प्रतिशत देते हैं। लेकिन टीम में उनके होने से मैं फेयरप्ले अवार्ड कभी नहीं जीत पाऊंगा। 

वह हमेशा किसी ने किसी प्रकार से योगदान देना चाहते हैं। वह अपने पूरे करियर में एक शानदार क्रिकेटर रहे हैं। मैं भारत-ए के दौरे के बाद से लंबे समय से उनके साथ खेल रहा हूं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो स्पिन और तेज गेंदबाज दोनों को समान रूप से खेल सकते हैं। यह वास्तव में कुछ खास है। मुझे लगा कि वह वास्तव में कुछ खास करेंगे। 

मैं उनके लिए बहुत खुश हूं। यह मैच ऐसा है जिसे वह हमेशा याद रखेंगे। वह भी मेरी तरह हैं और उन लोगों में से हैं जो ज्यादा फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनका करियर शानदार रहा है और मुझे उम्मीद है कि वह अपने जीवन के अगले चरण का लुत्फ उठाएंगे। 

इस मैच में और भी कई रिकॉर्ड्स बने-
सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने का रिकॉर्ड पहले रोहित शर्मा के नाम था। मुंबई के साथ पांच खिताब जीतने के अलावा उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के साथ एक खिताब जीता था। अब अंबाती रायुडू ने उनकी बराबरी की। रायुडू ने मुंबई के साथ तीन खिताब जीते थे। वहीं, सीएसके के साथ वह तीन खिताब जीत चुके हैं। धोनी इस लिस्ट में हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।
अब तक सिर्फ दो बार आईपीएल फाइनल में चेज कर रही टीम आखिरी गेंद पर जीती है। इस सीजन से पहले 2008 में ऐसा हुआ था। तब राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर जीत हासिल की थी।