नहीं डाला वोट तो बैंक अकाउंट से कट जाएंगे 350 रुपये? सच्‍चाई जानिए

लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग उनके बैंक खातों से ₹350 काट लेगा. साथ ही कहा गया है कि वोट नहीं डालने वालों की पहचान आधारकार्ड के जरिये होगी. इसी कार्ड से लिंक उनके बैंक अकाउंट से ये राशि काटी जाएगी.

नहीं डाला वोट तो बैंक अकाउंट से कट जाएंगे 350 रुपये? सच्‍चाई जानिए

सोशल मीडिया के दौर में कोई भी खबर तेजी से फैल रही है. हैरान करने वाली बात ये है कि किसी सनसनीखेज सूचना को लोग बिना जांचे-परखे ही शेयर देते हैं. इस वजह से अफवाहें तेजी से वायरल हो रही हैं और लोग इसका शिकार भी हो रहे हैं. 

एक न्यूज आर्टिकल में दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग उनके बैंक खातों से ₹350 काट लेगा. साथ ही कहा गया है कि वोट नहीं डालने वालों की पहचान आधारकार्ड के जरिये होगी. इसी कार्ड से लिंक उनके बैंक अकाउंट से ये राशि काटी जाएगी. दावा किया गया है कि चुनाव आयोग ने सभी बैंकों को इस बारे में आदेश भी दे दिया है. आयोग के प्रवक्‍ता के हवाले कहा गया है कि जो मतदाता वोट डालने नहीं आते हैं, उनके लिए की गई तैयारी पर आयोग की ओर से किया गया खर्च बेकार चला जाता है. इसलिए होने वाले नुकसान की वसूली वोटर्स से ही की जाएगी. इसके लिए आयोग ने कोर्ट से पहले ही मंजूरी ले ली है ताकि बाद में कोई इस फैसले के खिलाफ अदालत का दरवाजा ना खटखटा सके.

सोशल मीडिया पर इस खबर के फैलने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम की ने इस दावे की पड़ताल की है. वायरल हो रहे दावे की पड़ताल करके पीआईबी फैक्ट चेक ने इसकी सच्चाई बताई है. पीआईबी ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी बताया है. भारतीय चुनाव आयोग द्वारा ऐसा कोई भी पैसला नहीं लिया गया है. पीआईबी ने लोगों से कहा है कि ऐसी भ्रामक खबरों को शेयर न करें. 

ब्‍यूरो ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से ना तो ऐसा कोई फैसला लिया गया है और ना ही चुनाव आयोग ने बैंकों को इस संबंध में कोई आदेश जारी किया है. लिहाजा, कोर्ट की ओर से ऐसे किसी फैसले को लेकर आदेश देने का सवाल ही पैदा नहीं होता है. पीआईबी ने कहा है कि उसकी पड़ताल में ये दावा शत-प्रतिशत फर्जी पाया गया है.

अगर आपको भी किसी सरकारी स्कीम या नीति की सत्यता पर शक है तो इसे पीआईबी फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं. आप विभिन्‍न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या ई-मेल के जरिये पीआईबी फैक्ट चेक से संपर्क कर सकते हैं. वॉट्सऐप के जरिए 8799711259 पर संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा ट्विटर पर @PIBFactCheck फेसबुक पर /PIBFactCheck और ईमेल के जरिये pibfactcheck@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं.