ट्रेन से करने वाले है सफर तो ध्यान दें: जी-20 के कारण आज और कल रद्द रहेंगी इतनी ट्रेनें, यहां चेक करें सूची

जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण लगभग 208 पैसेंजर और 129 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। जबकि, 40 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे स्टेशन जाने से पहले ट्रेन के बारे में जानकारी ले लें।

ट्रेन से करने वाले है सफर तो ध्यान दें: जी-20 के कारण आज और कल रद्द रहेंगी इतनी ट्रेनें, यहां चेक करें सूची

आज और कल यानी 9 और 10 सितंबर 2023 का दिन भारत के नजरिए से बेहद खास होने जा रहा है। ऐसा इसलिए कि ये पहली बार है जब भारत जी-20 के किसी बड़े सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसके लिए तैयारियां पूरी हैं। 

देश की राजधानी में स्थित प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में ये जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 

वहीं, इस दौरान दिल्ली में कुछ पाबंदियां भी रहेंगी। इनमें ट्रैफिक में बदलाव, मेट्रो के कुछ स्टेशन बंद या इनके गेट बंद, दफ्तर-स्कूल बंद आदि शामिल हैं। ठीक ऐसे ही इस सम्मेलन के दौरान दिल्ली आने-जाने वाले रेल यात्रियों को असुविधा हो सकती है, क्योंकि कई ट्रेनों के प्रभावित होने की आशंका है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि कौन-कौन सी ट्रेनें इसमें शामिल हैं। 

दरअसल, जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण लगभग 208 पैसेंजर और 129 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। जबकि, 40 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे स्टेशन जाने से पहले ट्रेन के बारे में जानकारी ले लें। आप चाहें तो रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके ट्रेनों की आवाजाही के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

कौन सी ट्रेनें रद्द की गई हैं?

    ताज एक्सप्रेस
    सर्बत दा भला एक्सप्रेस
    भिवानी-तिलक ब्रिज एक्सप्रेस
    मेरठ कैंट-श्री गंगानगर स्पेशल
    सिरसा एक्सप्रेस
    रोहतक इंटरसिटी एक्सप्रेस
    श्री गंगानगर-तिलक ब्रिज एक्सप्रेस आदि।

किन ट्रेनों का बदल गया रूट?

जी-20 सम्मेलन के कारण शनिवार को मथुरा-गाजियाबाद ईएमयू स्पेशल ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन-साहिबाबाद के रास्ते चलाया जाएगा
हजरत निजामुद्दीन-गाजियाबाद एक्सप्रेस स्पेशल भी रविवार को हजरत निजामुद्दीन-साहिबाबाद के रास्ते ही अपना सफर तय करेगी।

बात अब उन ट्रेनों की कर लेते हैं, जिन पर जी-20 सम्मेलन के कारण कोई असर नहीं पड़ा है यानी न इनका रूट बदला है और न ये रद्द हुई हैं। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, जी-20 के कारण लंबी दूरी की ट्रेनें प्रभावित नहीं हुई हैं।


किन स्टेशनों पर उपलब्ध नहीं रहेगी पार्सल सुविधा?

    नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
    पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन
    आनंद विहार रेलवे स्टेशन
    सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन
    निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन।