टैक्स चोरी की शिकायत मिलने पर मीट निर्यातक कंपनियों के कई शहरो के ठिकानों पर आयकर की छापेमारी

आयकर टीम ने लखनऊ के बालागंज में स्थित मीट व्यापारी मोहम्मद सलीम की कंपनी रूस्तम फूड प्राइवेट लि. के यहां छापा मारकर दस्तावेज की जांच की। आयकर की टीम ने कानपुर में केमिकल कारोबारी के जाजमऊ स्थित गोदाम और कार्यालय में दस्तावेज की पड़ताल की। फर्मों का टर्नओवर 65 करोड़ मिला है। बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

टैक्स चोरी की शिकायत मिलने पर मीट निर्यातक कंपनियों के कई शहरो के  ठिकानों पर आयकर की छापेमारी

टैक्स चोरी की शिकायतों के आधार पर लखनऊ व दिल्ली की आयकर टीम ने लखनऊ समेत उन्नाव, बरेली, कानपुर समेत कई शहरों में मीट निर्यातकों के ठिकानों पर एक साथ संयुक्त रूप से छापे मारे। सुबह से शुरू कार्रवाई देर रात तक जारी थी। छापे के दौरान टीम को टैक्स भुगतान में गड़बड़ी से संबंधित तमाम दस्तावेज मिले हैं।

सूत्रों के मुताबिक, आयकर टीम ने लखनऊ के बालागंज में स्थित मीट व्यापारी मोहम्मद सलीम की कंपनी रूस्तम फूड प्राइवेट लि. के यहां छापा मारकर दस्तावेज की जांच की। आयकर की टीम ने कानपुर में केमिकल कारोबारी के जाजमऊ स्थित गोदाम और कार्यालय में दस्तावेज की पड़ताल की। फर्मों का टर्नओवर 65 करोड़ मिला है। बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

दो सप्ताह पहले भी आयकर टीम ने इसी चमड़ा निर्यातक रहमान इंडस्ट्रीज के प्रतिष्ठानों पर छापा मारा था। आयकर की टीम दोपहर में जाजमऊ स्थित रिलायंस केमिकल और रिलायंस एग्जिम के गोदाम और कार्यालय पहुंचीं। फर्म के संचालक शादाब अहमद और नायाब अहमद हैं। इनकी फर्म चमड़ा कारोबारियों को बड़े स्तर पर केमिकल की सप्लाई करती है। यह केमिकल चमड़ा से ही जुड़े हैं।

सूत्रों ने बताया कि फर्मों के खर्चे, सेल.परचेज की जानकारी जुटाई जा रही है। यह देखा जा रहा है कि कितने प्रकार के केमिकल की सप्लाई है और इनके रेट क्या हैं। निर्यात भी किया जाता है या केवल स्थानीय सप्लाई है। दो हफ्ते बाद ही जाजमऊ में आयकर की कार्रवाई से कारोबारियों में हलचल है।

आयकर टीम ने बरेली के मांस निर्यातक मारिया फ्रोजन के मालिक हाजी शकील द्वारा संचालित स्लाटर हाउस और कार्यालय व आवास पर भी छापा मारा है। इस दौरान पैरा मिलिट्री फोर्स ने पूरे शकील के पूरे परिसर की घेराबंदी कर ली थी। छापा डालने केसाथ ही आयकर अधिकारियों ने लैंडलाइन समेत सभी फोन जब्त कर लिए।