भारत लगातार दूसरी बार सैफ चैंपियन बना, कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया

भारत ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से जीत हासिल की। यह भारत का कुल नौंवा और लगातार दूसरा सैफ चैंपियनशिप खिताब है। गोलकीपर गुरप्रीत सिंह के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया।

भारत लगातार दूसरी बार सैफ चैंपियन बना, कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया

सुनील छेत्री के नेतृत्‍व में भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप 2023 जीत ली है। भारत ने मंगलवार को यहां खेले गए फायनल मुकाबले में कुवैत को हराकर खिताब अपने नाम किया। कंठीरवा स्टेडियम में खेले गए फाइनल का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में निकला। भारत ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से जीत हासिल की। यह भारत का कुल नौंवा और लगातार दूसरा सैफ चैंपियनशिप खिताब है।

गोलकीपर गुरप्रीत सिंह के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया। उसने बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में मंगलवार (चार जुलाई) को कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में हराकर लगातार दूसरी और कुल नौवीं बार खिताब जीत लिया। निर्धारित 90 मिनट तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं। उसके 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में भी कोई भी टीम दूसरा गोल नहीं कर सकी। ऐसे में मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट में हुआ। वहां भारत ने 5-4 से बाजी मारी।

भारत इससे पहले 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015 और 2021 में चैंपियन बना था। टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में भारत नौ बार चैंपियन बना है और चार बार वह उप विजेता रहा। सांसों को थामने वाले रोमांचक पेनल्टी शूटआउट में गुरप्रीत सिंह संधू ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और कुवैत के कप्तान खालिद अल इब्राहिम का आखिरी शॉट रोक दिया। 

 निर्धारित समय में भारत और कुवैत का स्कोर 1-1 की बराबरी पर रहा। दोनों टीमों ने हाफटाइम से पहले गोल दागा। कुवैत ने पहला गोल किया। कुवैत के लिए शबीब अल खलिदी ने 14वें मिनट में गोल किया। वहीं, भारत की ओर से लालियानजुआला छांगटे ने 39वें ओवर में गोल दागकर बराबरी की।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने काफी जोर आजमाइश की लेकिन गोल करने में सफलता हाथ नहीं लगी। यह हाफ गोल रहित रहा। 90 मिनट में जब फैसला नहीं हुआ तो दोनों टीमों को 15-15 मिनट के दो हाफ अतिरिक्त दिए गए। एक्स्ट्रा टाइम में भी भारत और कुवैत में से किसी ने भी गोल नहीं किया, जिसके बाद विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट में हुआ।

बता दें कि भारत ने टूर्नामेंट में एक मैच भी नहीं गंवाया। भारत ने ग्रुप चरण में पाकिस्तान और नेपाल को धूल चटाई और कुवैत के खिलाफ ड्रॉ खेला। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में लेबनान पेनल्टी शूटआउट में शिकस्त दी।

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री, ''सिर्फ यह मैच नहीं बल्कि पूरा टूर्नामेंट शानदार रहा। पूरी टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। मैं इससे ज्यादा उनसे कुछ और नहीं मांग नहीं सकता। हम सात-आठ हफ्तों से एक साथ हैं। लगातार दो पेनल्टी शूटआउट में जीतना आसान नहीं होता।''

भारत के स्टार गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ने कहा, ''टीम के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। एक गोल से पीछे होने के बावजूद हमने वापसी की। वह समय हमारे लिए सबसे कमजोर था। खिलाड़ी ने इसके बाद शानदार वापसी की। कुवैत की टीम 1-1 की बराबरी के बाद किसी तरह मैच को पेनल्टी शूटआउट में ले जाना चाहती थी। पेनल्टी शूटआउट में सबकुछ किस्मत के हवाले होता है।''