भारत की हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स जानिए कौन है ये और मिस यूनिवर्स तक का सफर

हरनाज ने अपने नाम की तरह पूरे देश को उस पर नाज करने का मौका दिया है. मिस यूनिवर्स बनने से पहले हरनाज कई खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की. बता दें कि इस मुकाबले में 80 देशों की मॉडल ने हिस्सा लिया था.

भारत की हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स जानिए कौन है ये और मिस यूनिवर्स तक का सफर

भारतवासियों के लिए एक बार फिर ये गर्व का दिन है।  मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज कौर संधू आज दुनिया के लिए वो नाम बन गई हैं, जो इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। पंजाब में गुरदासपुर जिले के छोटे से गांव, कोहाली में जन्मी हरनाज कौर का मिस यूनिवर्स के क्राउन तक का सफर बेहद खास और प्रेरणा से ओतप्रोत रहा है। 21 साल की हरनाज संधू 70वीं मिस यूनिवर्स चुनी गई हैं. इससे पहले 21 साल पहले लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। खास बात यह है कि जिस साल लारा दत्ता ने खिताब जीता था, उसी साल हरनाज संधू पैदा हुई थीं। 

पंजाब की रहने वाली 21 वर्षीय संधू ने पराग्वे की नादिया फेरेरा (22) और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) को पछाड़कर खिताब पर कब्जा जमाया । संधू को मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंडिया मेजा ने ताज पहनाया। चंडीगढ़ की मॉडल संधू लोक प्रशासन विषय से पोस्ट ग्रैजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं। ब्यूटी पेजेंट में हरनाज संधू 17 साल की उम्र से भाग ले रही हैं। सबसे पहले उन्होंने टाइम्स फ्रेश फेस का अवॉर्ड जीता था। इसके बाद उन्होंने 2021 में मिस दीवा 2021 का खिताब जीता। 2019 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब जीतने के बाद फेमिना मिस इंडिया टॉप-12 में भी जगह बनाई थी।

प्रतियोगिता के अंतिम राउंड में प्रतियोगियों से पूछा गया था कि वर्तमान समय में युवा महिलाएं जो दबाव महसूस कर रही हैं, उससे निपटने के लिए वह उन्हें क्या सलाह देंगी। इस पर हरनाज का जवाब था, ''वर्तमान समय में युवा जिस बड़े दबाव का सामना कर रहे हैं, वह है खुद पर भरोसा करना। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है। बाहर आएं और खुद के लिए बात करें क्योंकि आप ही अपनी जिंदगी के लीडर हैं, आप ही खुद की आवाज हैं। मैंने खुद पर भरोसा किया इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं।'' उनके इस जवाब पर जबर्दस्त तालियां बजीं।

 पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका की प्रतियोगियों को हराकर हरनाज ने यह खिताब अपने नाम किया है. संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की. बता दें कि इस मुकाबले में 80 देशों की मॉडल ने हिस्सा लिया था. लेकिन खिताब हरनाज संधू के नाम रहा. 

खिताब जीतने के बाद हरनाज संधू ने कहा, "मैं ईश्वर, माता-पिता और मिस इंडिया ऑर्गेनाइजेशन का आभार प्रकट करती हूं, जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया और मेरी सहायता की। मेरी जीत की कामना और प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार। 21 साल बाद इस गौरवशाली ताज को भारत लाना गर्व का क्षण है।" 

 मिस यूनिवर्स 2021 का फिनाले 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी कॉन्टेस्ट के जज पैनल में शामिल रहीं।

हरनाज संधू के मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतने पर बॉलीवुड के जाने-माने निर्माता-निर्देशक सुभाष घई ने अपने कू अकाउंट पर एक बधाई संदेश भी लिखा है। 

हरनाज कौर संधू के मिस यूनिवर्स बनने से उनके घर पर बधाई देने के लिए लोगों का जमावड़ा लग गया है।  हरनाज के रिश्तेदार और प्रशंसक उनके घर पर पहुंचकर हरनाज के परिजनों को बधाइयां दे रहे हैं. 

हरनाज के पिता पी.एस. संधू ने बताया कि 

हरनाज ने अपने नाम की तरह पूरे देश को उस पर नाज करने का मौका दिया है. आज पूरा देश हरनाज पर नाज कर रहा है. उन्होंने बताया कि हमारा परिवार एक मिडिल क्लास परिवार है. इसके बावजूद हमने कभी हरनाज को किसी चीज की कमी महसूस नहीं होने दी. जैसा उसने चाहा उसे वो सब करके दिया। 
 कोरोना काल में भी उसकी सभी जरूरतों को पूरा किया और हरनाज की मेहनत ने ही आज उसे इस मुकाम तक पहुंचाया है। 

हरनाज कौर ने बतौर मॉडल करियर की शुरुआत की थी। वे पढ़ाई करने के साथ-साथ एक्टिंग भी करती हैं। वे कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हरनाज कौर संधू के भाई हरनूर संधू ने बताया कि हरनाज ने दो पंजाबी फीचर फिल्म 'यारा दियां पौ बारां' और 'बाईजी कुट्टांगे' में काम किया है. दोनों फिल्में 2022 में रिलीज होने वाली हैं. जिसका पूरे परिवार को बेसब्री से इंतजार है. हरनूर संधू ने बताया कि हरनाज के इंडिया आने पर ग्रेड वेलकम फंक्शन का आयोजन किया जाएगा. हरनाज की इस उपलब्धि पर पूरे देश को उस पर नाज है. हरनाज खुद बेशक चंडीगढ़ से रहती हों, मगर उनका परिवार खेती-बाड़ी से जुड़ा रहा है। देश में चल रहे किसानों के मसले पर पिछली बार चंडीगढ़ आई हरनाज ने कहा था कि अगर सरकार और किसान बात करके इस मसले को सुलझा लेते हैं तो यह सबसे बेहतर विकल्प होगा।

हरनाज की मां डॉ. रविंद्र संधू ने बताया कि हमारे खानदान में हरनाज 17 भाइयों में इकलौती बहन है. आज उसके खिताब जीतने के बाद सभी रिश्तेदारों का बधाइयों के लिए फोन आ रहा है. रविंद्र संधू ने बताया कि हरनाज की इस जीत पर सबसे पहले वाहेगुरु का शुक्रिया अदा करना चाहेंगे. साथ ही उन सभी लोगों का आभार जिन्होंने हरनाज का सपोर्ट किया. उन्होंने कहा कि हरनाज ऐसी लड़की है जो अपने मन में कुछ ठान लेती है, वो उसे पाकर ही रहती है और उसने ये कर दिखाया है.

मिस यूनिवर्स बनने से पहले हरनाज कई खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। हरनाज ने साल 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़, साल 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार, साल 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब जीता और अब साल 2021 में मिस यूनिवर्स इंडिया का टाइटल जीतकर परिवार और देश का सम्मान बढ़ाया है। हाल ही में कॉलेज के सालाना पुरस्कार वितरण समारोह में हरनाज को दीवा ऑफ कॉलेज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स कर रही हरनाज संधू ने बताया कि वह योगा और मेडिटेशन बहुत करती हैं। उनके मिस यूनिवर्स बनने में भी इन दोनों का बड़ा रोल रहा। मेंटल हेल्थ के बारे सजग रहकर ही वह इस मुकाम तक पहुंच पाईं।