देश के अगले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे, मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट ही मिले

एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने जीत हासिल की है। जगदीप धनखड़ को 725 में से 528 वोट मिल, वहीं मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट ही मिले. नतीजा आने के बाद जगदीप धनखड़ के गांव में जश्न का माहौल है.

देश के अगले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे, मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट ही मिले

देश के अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। इन नतीजों में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने जीत हासिल की है। इस पद के लिए राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला था। दोनों सदनों में राजग की मजबूत स्थिति को देखते हुए धनखड़ का जीतना पहले ही तय था।  

जगदीप धनखड़ को 725 में से 528 वोट मिल, वहीं मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट ही मिले. नतीजा आने के बाद जगदीप धनखड़ के गांव में जश्न का माहौल है. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज शनिवार की सुबह 10 बजे शुरू होकर शाम 5 बजे संपन्न हुआ. चुनाव में कुल 725 सांसदों ने वोट डाला, वहीं 50 से अधिक उम्मीदवारों ने वोट नहीं डाला. 

राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी और मार्गरेट अल्वा समेत कई नेताओं ने बधाई दी। इससे पहले वोटिंग के दौरान टीएमसी के 34 सांसदों, एसपी और शिवसेना के दो और बीएसपी के सांसद ने वोटिंग से परहेज किया था।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें बधाई दी। उधर, दिल्ली स्थित भाजाप मुख्यालय में जश्न का माहौल है। भाजपा कार्यकर्ता एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशियां जाहिर कर रहे हैं।

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने एनडीए के जगदीप धनखड़ को चुनाव जीतने पर बधाई दी. उन्होंने अपमे ट्वीट में कुछ विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए लिखा कि दुर्भाग्य से, कुछ विपक्षी दलों ने एकजुट विपक्ष के विचार को पटरी से उतारने की कोशिश में प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा का समर्थन करना चुना. अपनी खुद की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया. 

उन्होंने आगे कहा कि 'यह चुनाव खत्म हो गया है। हमारे संविधान की रक्षा, हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने और संसद की गरिमा को बहाल करने की लड़ाई जारी रहेगी।'