भोपाल में सामने आई ‘केरल स्टोरी’, इस्लाम अपनाने के लिए बनाया दबाव, रूममेट हिजाब पहनने को कहती, हामिद से कराई छेड़छाड़

मध्य प्रदेश के भोपाल में आए मामले में केरल स्टोरी की तरह शिकार हुई एक लड़की पुलिस के पास पहुंची और उसने अपना दर्द बयां किया। रूममेट युवती ने छात्रा पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाया। उसने अपने साथी को रूम पर बुलाकर छात्रा के साथ छेड़खानी करवाई। छात्रा के विरोध करने पर उसे बंधक बनाया गया।

भोपाल में सामने आई ‘केरल स्टोरी’, इस्लाम अपनाने के लिए बनाया दबाव, रूममेट हिजाब पहनने को कहती, हामिद से कराई छेड़छाड़

केरल स्टोरी जब आई थी तो उसका बड़े स्तर पर विरोध हुआ था, इस्लामिक चरमपंथियों ने इसे अपने विरोध में बताया और सेक्युलरिज्म की बात करने वालों ने इसे लेकर तमाम तरह के प्रश्न खड़े किए थे, लेकिन हकीकत को नकारा नहीं जा सकता है। यह केरल स्टोरी कुछ कहानियों तक सीमित नहीं बल्कि हो सकता है कि आप जहां रहते हैं आपके आसपास भी इस समय भी घटना घट रही हो। 

मध्यप्रदेश में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। मध्य प्रदेश के भोपाल में आए मामले में केरल स्टोरी की तरह शिकार हुई एक लड़की पुलिस के पास पहुंची और उसने अपना दर्द बयां किया। पूरा मामला यह है कि रूममेट युवती ने छात्रा पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाया। उसने अपने साथी को रूम पर बुलाकर छात्रा के साथ छेड़खानी करवाई। 

छात्रा के विरोध करने पर उसे बंधक बनाया गया। बाद में पुलिस ने छात्रा को युवती के चंगुल से छुड़ाकर सुरक्षित उसके घर विदा किया। मामला जुलाई महीने का है, लेकिन इसमें एफआईआर अब दर्ज हो सकी है। कन्वर्जन की शिकार बनाई जा रही पीड़िता युवती का कहना है कि वह मूल रूप से बालाघाट की रहने वाली है। 

पीड़िता पशुपालन पत्रोपाधि महाविद्यालय में अध्यनरत है। चार महीने पहले भोपाल में रहते हुए उसकी जान पहचान अनम सैयद से हुई। अनम भोपाल के नारियलखेड़ा पीपल चौराहा पर किराए के मकान में रहती थी। उसने मुझे भी वहां किराए का मकान दिलाने के लिए कहा। इसके साथ ही उसने कहा कि तुम अकेली रहती हो तो यहां परेशान मत होओ, मेरे साथ ही रह लेना। 

उस वक्त अनम का व्यवहार इतना अच्छा रहा कि समझ ही नहीं आया कि वह किसी षड्यंत्र का शिकार होने जा रही है, वह अकेली रहती थी, इस कारण मैं उसके साथ रहने के लिए तैयार हो गई। तब पशुपालन अस्पताल में उसकी ड्यूटी लगाई गई थी। जहां यह देखने जाना होता था कि कैसे पशुओं का इलाज किया जाता है।

पीड़ित छात्रा ने बताया कि शुरुआत में अनम सैयद का व्यवहार ठीक रहा, लेकिन कुछ दिन बाद ही उसने तरह-तरह से प्रयोग करते हुए इस्लाम की ओर मोड़ना शुरू किया। यह एक तरह का माइंडवॉश करने का प्रयास था। वह हिजाब पहनने, नमाज पढ़ने के लिए प्रेरित करने लगी। कहती थी कि जैसे वह नमाज पढ़ती है और अजान होती है तो वह भी अपने सिर पर हाथ फेरे।

अनम सैयद बताती थी कि कैसे करना है। मना करती तो वह कहती थी कि यह तो साझा गंगा जमुना संस्कृति है, हिंदू-मुस्लिम भाई-भाई हैं। अनम पहले तो यह कहती थी कि तुम अपने धर्म की भी पूजा कर सकती हो, लेकिन बाद में वह दबाव डालते हुए कहने लगी कि यह सब यहां नहीं चलेगा। 

अनम सैयद कहती कि तुम निम्न वर्ग की हो और हिंदू नहीं हो। हमारे धर्म में आ जाओ। तुम्हें मुसलमान बनना चाहिए। इसके बाद तुम्हें सम्मान मिलेगा। कुरान छूने का मौका मिलेगा। अनम के यहां आता था हामिद मियां, की छेड़छाड़ यही नहीं इस अनम सैयद ने अश्लील बातें करना भी शुरू कर दिया और इसका वीडियो भी बना लिया। 

अनम के यहां अक्सर हामिद मियां नाम का युवक आता था। वह रात आठ बजे आता था और 11 बजे तक जाता था। रात में कई बार छात्रा को लगा कि कोई उसका शरीर छू रहा है। तो वह अचानक उठती थी, देखती थी कि हामिद और युवती अनम पास में बैठे हैं। 

पूछने पर वे उसे डांटते थे और हामिद कहता था कि वह उसके भाई के समान है। जबकि उसे शक है कि हामिद ने अनम के साथ मिलकर उसके शरीर को गलत नीयत से छुआ और छेड़छाड़ की। ऐसा उसके साथ दो बार हुआ।

पीड़िता ने बताया कि अनम सैयद से जब कहा कि अब वह यहां नहीं रह सकती तो वह बोली कि वह उसे जहां की हो, वहां भेजेगी। फिर ताला लगाकर कमरा बंद कर दिया। फिर पीड़ित छात्रा ने अपनी मां को फोन कर बताया कि भाई को बता दें कि मैं किन हालात में फंसी हूं। 

मुझे यहां से लेकर जाए। वहीं, अनम ने उसका मोबाइल भी छीन लिया था। तब तक पीड़िता की मां ने उसके मुंह बोले भाई को उसके बताए पते पर भेज दिया। लेकिन अनम ने उसे भाई के साथ भेजने से मना कर दिया। फिर भाई सोनू ने गौतम नगर थाने में जाकर मदद मांगी। 

गला दबाकर मारने का प्रयास किया अनम सैयद इतना करने के बाद भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आई और उसने गला दबाकर मारने का प्रयास किया। इतने में पुलिस आ गई और वह थाने लेकर गई। इसके बाद पुलिस ने सभी प्रकार की जानकारी लेकर उसे भाई के साथ बालाघाट भेज दिया था। 

इस घटना के बाद पीड़ित छात्रा अभी बालाघाट से तीन अगस्त को परीक्षा देने भोपाल आई और उसने चार अगस्त को महिला थाना पुलिस में अपने ऊपर हुए अत्याचार एवं कन्वर्जन के प्रयास के विरोध में एफआईआर दर्ज कराई है । उसकी शिकायत पर छेड़छाड़, एससी/ एसटी एक्ट और धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 के तहत मामला दर्ज किया है।