जानिए कैसे बचा रहा सिर्फ पुल, बिहार में गायब हो गई एक किलोमीटर लंबी सड़क

चोरी का ताजा किस्सा बिहार के बगहा का है जहां, एक किलोमीटर लंबी सड़क गायब हो गई है. सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि यहीं पर महिला कॉलेज भी है इसके बावजूद प्रसाशन और सरकार को सड़क के 1 किलोमीटर के हिस्से के गायब होने के बाद भी खबर नहीं लगी.

जानिए कैसे बचा रहा सिर्फ पुल, बिहार में गायब हो गई एक किलोमीटर लंबी सड़क

बिहार में चोरी के अजीबो गरीब किस्से अक्सर सामने आते रहे हैं. यहां कभी पूरा का पूरा पुल चोरी हो जाता है, तो कभी ट्रेन का डिब्बा, कभी ट्रेन का इंजन और तो और कभी मोबाइल का टावर चोरी हो जाता है. अब इन अनोखी चोरी की इस कड़ी में एक और गजब का मामला जुड़ गया है. इस चोरी का ताजा किस्सा बिहार के बगहा का है जहां, एक किलोमीटर लंबी सड़क गायब हो गई है. सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि यहीं पर महिला कॉलेज भी है इसके बावजूद प्रसाशन और सरकार को सड़क के 1 किलोमीटर के हिस्से के गायब होने के बाद भी खबर नहीं लगी.

मामला नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड 21 स्थित बनकटवा का है जहां आजादी के पहले से मौजूद सड़क को काटकर लोगों ने गायब कर दिया. इतनी मिट्टी काटी की सड़क तालाब में तब्दील हो गई. इसकी वाजह से तकरीबन एक दशक से आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है. अब यहां आवागमन के लिए लोग नाव का सहारा ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि अतिक्रमण इस तरह हुआ है कि अब इस सड़क का अस्तित्व ही मिट गया है.

दिलचस्प बात ये है कि सड़क की मिट्टी तो लोगों ने काट ली लेकिन बीच में एक छोटे से कंक्रीट से बने पुल को नहीं तोड़ पाए. ऐसे में मिट्टी के हटने की वजह से पुल के चारो तरफ पानी लग गया है और वो पूरी जगह तालाब में बदल गई है. अब इस पुल को जो भी देखता है वो हैरान रह जाता है. दिमाग में सवाल उठते हैं कि तालाब के बीच में ये पुल क्यों बनाया गया है. जबकि वास्वकिता ये है कि एक समय मे वहां सड़क हुआ करती थी.

अब इस पुल तक पहुंचने के लिए लोग नाव का सहारा लेते हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक 20 साल पहले उस समय के विधायक पूर्णमासी राम ने सड़क के साथ इस पुल का निर्माण करवाया था. लोग आने-जाने के लिए इसका इस्तेमाल किया करते थे. लेकिन पुल के दोनों तरफ से मिट्टी के कटाव होने के कारण अब सड़क के सबूत के तौर पर सिर्फ पुल रह गया है. 

हैरान करने वाली बात ये है कि यहीं पर महिला कॉलेज भी है इसके बावजूद प्रसाशन और सरकार को सड़क के 1 किलोमीटर के हिस्से के गायब होने के बाद भी खबर नहीं लगी. न ही किसी ने इसका सुध लिया. अगर ये एक किलोमीटर का रास्ता बन गया होता तो महिला कॉलेज के छात्राओं को काफी मदद मिलती. सड़क के गायब होने की वजह से लोगों को 1 किलोमीटर की जगह अब 6 से 7 किलोमीटर घूमकर जाना पड़ता है.