जान लीजिये मोबाइल के सिम रखने के नए नियम वर्ना नंबर कर दिया जायेगा बंद

इस नए नियम के मुताबिक विभाग की तरफ से आदेश दिया है कि एक ग्राहक के नाम नौ से ज्यादा सिम कनेक्शन नहीं होने चाहिए। ग्राहक चाहें, तो ऐसे मोबाइल नंबर बंद करा सकते हैं, लेकिन उनके ऐसा नहीं करने पर 60 दिन के भीतर नंबर को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

जान लीजिये मोबाइल के सिम रखने के नए नियम वर्ना नंबर कर दिया जायेगा बंद

अगर आप एक साथ कई मोबाइल फ़ोन रखने के शौक़ीन है तो यह खबर आपके काम की है।  अब दूर संचार विभाग ने बुधवार को इससे जुड़ा नया नियम जारी कर दिया है इस नए नियम के मुताबिक विभाग की तरफ से आदेश दिया है कि एक ग्राहक के नाम नौ से ज्यादा सिम कनेक्शन नहीं होने चाहिए। अगर किसी ग्राहक के पास नौ से ज्यादा कनेक्शन हैं, तो उसका पुनर्सत्यापन कर उन्हें बंद कर दिया जाए।

टेलिकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कंपनी के ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और बाकियों को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा लेकिन इस शर्त के साथ की सिम की अधिकतम संख्या 9 से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

टेलिकॉम विभाग ने बताया है कि डिपार्टमेंट के द्वारा किये गए सर्वे के दौरान यदि किसी ग्राहक के पास सभी टेलिकॉम कंपनियों के सिम कार्ड तय की गई लिमिट से अधिक पाए जाते है तो सभी सिम को फिर से वैरिफाई किया जाएगा. टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने यह कदम वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी की घटनाओं की जांच करने की मकसद से किया है.

आगे खबर है कि विभाग ने आदेश में कहा कि जम्मू-कश्मीर, असम और पूर्वोत्तर के राज्यों में एक ग्राहक पर अधिकतम छह सिम कार्ड ही जारी हो सकते हैं। जो नंबर इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं, उनकी आउटगोइंग कॉल को 30 दिन के भीतर बंद कर दिया जाए, जबकि इनकमिंग 45 दिन के भीतर बंद करना होगा। हालांकि मोबाइल सिम यूजर्स के पास एक्स्ट्रा सिम को सरेंडर करने का भी विकल्प होगा।

ग्राहक चाहें, तो ऐसे मोबाइल नंबर बंद करा सकते हैं, लेकिन उनके ऐसा नहीं करने पर 60 दिन के भीतर नंबर को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अगर कोई ग्राहक अंतरराष्ट्रीय रोमिंग में है अथवा दिव्यांग है, तो उसे 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।