जानिए क्या है ब्लैक फंगस कहा पाया जाता है ब्लैक फंगस Kya hai Post Corona Connection

अब कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में एक गंभीर बीमारी सामने आ रही है. यह एक ऐसा संक्रमण है, जो लोगों की आंखों से लेकर मुंह, फेफड़ों, दिमाग और स्किन तक पहुंच रहा है.

अब कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में एक गंभीर बीमारी सामने आ रही है.

यह एक ऐसा संक्रमण है, जो लोगों की आंखों से लेकर मुंह, फेफड़ों, दिमाग और स्किन तक पहुंच रहा है.

देश के कई राज्यों में कोरोना से ग्रसित या ठीक होने वाले लोगों में म्युकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस संक्रमण के मामले सामने आए हैं. कोरोना से तबाही के बीच ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों ने डॉक्टरों चिंता और बढ़ा दी है

(देखिये पूरा वीडियो)

अमेरिकी हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, म्युकोर माइकोसिस एक गंभीर और बेहद दुर्लभ फंगल इंफेक्शन है, जो म्युक्रो माय सेट्स फंगस के समूहों से फैलता है. आमतौर पर यह फंगस हमारे वातावरण में मौजूद होते हैं.

यह प्रमुख रूप से उन लोगों को प्रभावित करते हैं, जिन्हें पहले से ही स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं या उनका शरीर रोगाणुओं से लड़ने में कमज़ोर होता है. सामान्य भाषा में कमज़ोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को म्युकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा होता है.

(देखिये पूरा वीडियो)

आमतौर पर हवा में मौजूद म्युकोर माइकोसिस साइनस या सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचकर उन्हें प्रभावित करते हैं. कटने, जलने या त्वचा पर किसी अन्य प्रकार की चोट लगने पर आपको म्युकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस हो सकता है.

जुड़े रहिये हमसे हमारे इस यूट्यूब चैनल के माधयम से

देखिये पूरा वीडियो

हमारे सनातन धर्म के अति विशिस्ट वैज्ञानिक स्वरूप को जानने की लिए हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़िये  जिससे समय समय पर आपको महत्वपूर्ण जानकारिया मिलती रहे

सब्सक्राइब करने के लिए लिंक यह रहा

https://www.youtube.com/c/SarvWorldwideMediaPLtd