जानिए कौन है पी आर मान सिंह जिनकी 83 फिल्म में पंकज त्रिपाठी ने निभाई भूमिका

1983 के क्रिकेट वर्ल्डकप जीत के सूत्रधार रहे अनसंग हीरो पी आर मान सिंह की। मान साब और मिस्टर क्रिकेट के नाम से मशहूर वे सिर्फ मैनेजर ही नहीं बल्कि खुद एक खिलाड़ी थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज थे मान सिंह। मान सिंह छह सदस्यीय चयन समिति का हिस्सा थे, जिसने कपिल देव को टूर्नामेंट के लिए कप्तान नियुक्त किया। जिसने बाद में इस ऑलराउंडर के अद्भुत प्रदर्शन और चैंपियनशिप जीत ली थी।

जानिए कौन है पी आर मान सिंह जिनकी 83 फिल्म में पंकज त्रिपाठी ने निभाई भूमिका

रणबीर दीपिका की बहुप्रतीक्षित 83 फिल्म आ गयी।  इस फिल्म का 15 दिसंबर को जेद्दा में आयोजित हुए रेड सी फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था। फिल्म 83 के रेड सी फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर पर फिल्म को ज्यादातर दर्शकों से स्टैंडिंग ओवेशन मिला है। फिल्म में रणवीर सिंह भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव का रोल करते नजर आएंगे। इसके अलावा दीपिका पादुकोण  फिल्म में कपिल देव की वाइफ का रोल किया है । 

लेकिन इन सब के बीच फिल्म में पंकज त्रिपाठी के द्वारा एक किरदार चर्चा का विषय बना हुवा है। भारतीय क्रिकेट टीम का एक ऐसा सदस्य जिनसे सही मायनो में वर्ल्डकप जीतने की पटकथा लिखी थी। आज हम ऐसे शख्सियत के बारे में आपको बताएंगे जिसे “सर्वश्रेष्ठ ‘मैन’ मैनेजर ऑफ ऑल” कहा गया है।

बिलकुल सही सोचा आपने हम बात कर रहे है 1983 के क्रिकेट वर्ल्डकप जीत के सूत्रधार रहे अनसंग हीरो पी आर मान सिंह की। मान साब और मिस्टर क्रिकेट के नाम से मशहूर वे सिर्फ मैनेजर ही नहीं बल्कि खुद एक खिलाड़ी थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज थे मान सिंह।

पी आर मान सिंह का करियर 1978 में पाकिस्तान दौरे पर भारत के लिए सहायक टीम मैनेजर के रूप में शुरू हुआ था। 1978 में भारतीय टीम का पाकिस्तान दौरा लगभग पहला दौरा था। यह एक राजनीतिक दौरा था, जिसमें क्रिकेट का उपयोग खेल के रूप में किया गया था। उस समय यह तय किया गया कि उस भारतीय टीम का प्रबंधक एक राजनेता होना चाहिए और कुछ ही दिनों में यह जिम्मेदारी बड़ौदा के महाराजा को सौंप दी गई। उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया, लेकिन कहा ‘अगर मुझे इस दौरे पर जाना है, तो मान सिंह मेरे डिप्टी होंगे’। इस तरह मान सिंह उस यात्रा में उनका सहायक बन गये। यह बात उन्होंने विजडन इंडिया के साथ साझा की थी।

मान सिंह ने 1965 और 1969 के बीच पांच प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें उन्होंने रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद और मोइन-उद-दौला गोल्ड कप टूर्नामेंट में हैदराबाद ब्लूज़ का प्रतिनिधित्व किया। लेकिन उन्होंने एक खिलाड़ी के बजाय टीम के एक प्रशासक के रूप में ज्यादा शानदार प्रदर्शन किया है। इस 1983 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले खेल के जानकार लोग भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत कमतर आंक रहे थे और सट्टेबाजों ने भी 66 - 1 का भाव लगा रहे थे। ऐसी परिस्तिथ्यो में टीम का मनोबल बढ़ा कर क्रिकेट खेल का विश्वविजेता बना कर पूरे खेल जगत को अचंभित कर दिया था।  

1983 का विश्व कप टीम के प्रबंधक के रूप में मान सिंह का पहला पूर्ण कार्य था। अपनी इस जिम्मेदारी के दौरान उन्होंने खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए एक प्रबंधक के रूप में ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने बोर्ड के कई नियमों की अवहेलना की थी । उस दौरान की याद करते हुए मान सिंह कहते है 
“हमारे पास उनकी पत्नियों के साथ चार खिलाड़ी थे और मैंने उन्हें होटल में रहने की अनुमति दी थी। मैंने उन्हें लंदन से बाहर के स्थानों पर जाते समय टीम बस में यात्रा करने की भी अनुमति दी। यह अकल्पनीय था”।

मान सिंह छह सदस्यीय चयन समिति का हिस्सा थे, जिसने कपिल देव को टूर्नामेंट के लिए कप्तान नियुक्त किया। जिसने बाद में इस ऑलराउंडर के अद्भुत प्रदर्शन और चैंपियनशिप जीत ली थी।

मान सिंह के बारे में बिशन सिंह बेदी ने लिखा है 
“ईमानदारी से, मैं किसी अन्य भारतीय के बारे में नहीं सोच सकता जो विश्व स्तर पर क्रिकेट से इतना जुड़ा हुआ है और उनके निवास पर उनका निजी संग्रहालय उनकी क्रिकेट की दीवानगी का पर्याप्त प्रमाण है”।

रिलायंस एंटरटेनमेंट की स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म 83 में मान सिंह की भूमिका की तैयारी करते हुए, पंकज ने कहा था , 
“मैं गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में अच्छा था और मैं इस फिल्म के लिए तैयारी करते समय अपने बल्लेबाजी कौशल को बढ़ाने की उम्मीद कर रहा हूं। मैं मान सिंह जी से भी मिलूंगा और उनसे उनके अनुभवों के बारे में बात करूंगा। अभी के लिए, मुझे कुछ किताबें और दस्तावेज दिए गए हैं जिनका उल्लेख किया जा सकता है।” 

पी आर मान सिंह मान सिंह ने 1983 वर्ल्डकप के अलावा भारत में हुए 1987 क्रिकेट विश्व कप में भी टीम का प्रबंधन किया था जहां भारत सेमीफाइनल में पहुंचा। बाद में उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव के रूप में कार्य किया। पी आर मान सिंह ने विजडन इंडिया को अपने पहले के दिनों के बारे में बात करते हुए बताया
“जब मैं छोटा था तब मेरे पिता मुझे क्रिकेट देखने के लिए ले गए थे, लेकिन जब मैं कॉलेज गया तो मैंने गंभीरता से खेलना शुरू किया,” 

 83 फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के अलावा पंकज त्रिपाठी, आर बद्री, एमी विर्क, साहिल खट्टर, निशांत दहिया, दिनकर शर्मा, चिराग पाटिल, ताहिर राज भसीन जैसे एक्टर भी अहम भूमिकाओं में होंगे।  फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया है.फिल्म से दर्शकों को काफी उम्मीदें हैं।  इस फिल्म को भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा साल 1983 में जीती गई वर्ल्डकप ट्रॉफी के मद्देनजर बनाया गया है। क्रिकेट और ग्लैमर का नाता बहुत पुराना रहा भी है।  ऐसे में देश का नाम दुनियाभर में ऊंचा करने वाले अनमोल पलों को फिल्म के माध्यम से दिखाने की कोशिश की गई है। जानकारी के लिए बता दे 83 फिल्म के ट्रेलर ने इससे पहले कई रिकॉर्ड तोड़े थे। 83 काफी बड़े स्केल पर बनाई गई है. कोरोना की वजह से निर्माताओं ने कई मर्तबा फिल्म की रिलीज टाली है।

हाल ही में एक प्रचार कार्यक्रम में, भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने आगामी फिल्म '83' के बारे में बात की, जो भारत की ऐतिहासिक 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत के इर्द-गिर्द घूमती है। आयोजन के दौरान, 62 वर्षीय कपिल देव ने आगामी फिल्म '83' के बारे में अपने विचार साझा किए, जो सिल्वर स्क्रीन पर 1983 में भारत की विश्व कप जीत को दर्शाती है। कपिल देव ने आगे कहा,

 "ट्रेलर देखकर मैं बहुत भावुक हो गया हूं, लेकिन फिल्म देखने के लिए 24 दिसंबर का इंतजार करें। रिलीज होने तक मैं कुछ नहीं कह सकता।"

एक बात तो साफ़ है कि फिल्म 83 को लेकर सभी जगह दर्शको में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।