Laal Singh Chaddha Flop: बैक-टू-बैक 4 छुट्टियों का फायदा उठाने का प्लान फेल, 50 करोड़ भी नहीं कमाई

"आमिर ने कड़ी मेहनत से फारेस्ट गंप का बेस्ट वर्जन बनाने की हर संभव कोशिश की थी. जिस तरह फिल्म खारिज हुई, उनको गहरा आघात पहुंचा है." उधर, एक खबर यह आ रही है सिनेमाघरों में फिल्म के तबाह होने से डिस्ट्रीब्यूटर्स को भी भारी घाटे का सामना करना पड़ा है. एक्सपर्ट की मानें तो आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के फ्लॉप होने के कई कारण हैं.

Laal Singh Chaddha Flop: बैक-टू-बैक 4 छुट्टियों का फायदा उठाने का प्लान फेल, 50 करोड़ भी नहीं कमाई

लाल सिंह चड्ढा के खिलाफ जिस तरह का माहौल था शायद ही भारतीय सिनेमा के इतिहास में कभी किसी फिल्म के लिए इतना तीखा विरोध दिखा हो. नतीजा यह रहा कि मल्टीप्लेक्स के लिए बेहतरीन बताई जा रही फिल्म ने पूरी तरह से रिजेक्शन झेला.  

आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है. सेलेब्स ने कई बार इंटरव्यू में आमिर खान की बात करते हुए कहा है कि वह न केवल फिल्म बनाने में अपनी पूरी जान लगा देते हैं बल्कि फिल्म की मार्केटिंग पर भी पूरा ध्यान देते हैं. शायद यही कारण है कि आमिर खान ने अपनी फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को केजीएफ: चैप्टर 2 के साथ सिनेमाघरों में रिलीज नहीं किया और इस बैक-टू-बैक 4 छुट्टियों का फायदा उठाने का प्लान बनाया। हालांकि नतीजा निराशाजनक निकला है। फिल्म को फायदा होने के बजाए नुकसान हो गया. 

आमिर और उनकी पूर्व पत्नी किरण राव के करीबी मित्र के हवाले से बॉलीवुड हंगामा ने एक रिपोर्ट में बताया- "आमिर ने कड़ी मेहनत से फारेस्ट गंप का बेस्ट वर्जन बनाने की हर संभव कोशिश की थी. जिस तरह फिल्म खारिज हुई, उनको गहरा आघात पहुंचा है." उधर, एक खबर यह आ रही है सिनेमाघरों में फिल्म के तबाह होने से डिस्ट्रीब्यूटर्स को भी भारी घाटे का सामना करना पड़ा है. बॉलीवुड हंगामा ने इसी रिपोर्ट में कयास लगाया गया कि हो सकता है लाल सिंह चड्ढा से हुए नुकसान के मद्देनजर, फिल्म के डिस्ट्रीब्यूटर्स मेकर्स से नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा मांगे.

आमिर की फिल्म को बॉलीवुड में बनी साल की सबसे बड़ी फिल्म बताया जा रहा था. ना तो फिल्म को अच्छी समीक्षाएं मिलीं और ना ही इसके कास्ट, क्रू और मेकर्स की ही तारीफ़ हुई. फिल्म का टिकट खिड़की पर बैठ जाना ऐतिहासिक है. बड़े बजट में बनी फिल्म के निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. कारोबारी असफलता से आमिर भी सदमे में बताए जा रहे हैं.  

एक्सपर्ट की मानें तो आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के फ्लॉप होने के कई कारण हैं. सबसे पहला कारण इस फिल्म की कहानी है. दरअसल, आमिर खान की फिल्म फॉरेस्ट गंप की रीमेक है जिसे ज्यादातर लोग देख चुके हैं. ऐसे में देखी हुई फिल्म को बदले हुए कलाकारों के साथ देखना मुश्किल होता है. वहीं फिल्म के फ्लॉप होने का दूसरा कारण सोशल मीडिया पर चल रहे हैशटैश हैं. पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर लाल सिंह चड्ढा को बायकॉट करने की मांग की जा रही है.

बता दे कि ब्रांड आमिर खान, त्योहारी मूड और फिल्म के स्केल को देखते हुए कलेक्शन निराशाजनक ही कहा जाएगा. वीकएंड बॉक्स ऑफिस क्लियर हो जाने के बाद ट्रेड सर्किल में चर्चा है कि लाल सिंह चड्ढा का लाइफटाइम बिजनेस 80 करोड़ से ज्यादा नहीं जाने वाला. एक्टर के करियर में पिछले दस साल में यह किसी फिल्म का सबसे घटिया कलेक्शन है. कहां तो फिल्म से 5 दिन में 100 करोड़ की उम्मीद की जा रही थी. उनकी आखिरी फ्लॉप ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान ने भी वीकएंड में 123 करोड़ कमाए थे.

फिल्म की एडवांस बुकिंग, स्क्रीनिंग और शोकेसिंग के आधार पर माना गया था कि लाल सिंह चड्ढा को 14-18 करोड़ के साथ ओपनिंग करनी थी. मगर जब बेहतर माहौल में फिल्म रिलीज हुई, दर्शक सिनेमाघर तक आए ही नहीं. कुछ सिनेमाघरों में हालत यहां तक थी कि पर्याप्त दर्शकों के नहीं होने की वजह से शो शुरू ही नहीं हो पाए. दूसरे दिन तो 1300 से ज्यादा शोज कम करने की खबरें सामने आई. बाद में दर्शकों के टोटे की वजह से आमिर की फ़िल्म के शोज कम किए गए. लाल सिंह चड्ढा के साथ अक्षय कुमार की रक्षा बंधन भी रिलीज हुई थी. हालांकि अक्षय की फिल्म का भी बॉक्स ऑफिस तबाह ही नजर आया. अक्षय के लिए अच्छी बात यह है कि उनकी फिल्म का बजट 70 करोड़ से कम है. और फिल्म सिनेमाघर और ओटीटी के जरिए लागत निकालने में सफल होगी.

लाल सिंह चड्ढा गुरुवार को रिलीज हुई थी. फिल्म को गुरुवार से सोमवार तक का लंबा वीकएंड मिला था. इसमें तीन दिन यानी गुरुवार (रक्षा बंधन), रविवार (साप्ताहिक अवकाश) और सोमवार (स्वतंत्रता दिवस) को तो समूचे देश में छुट्टियां थीं. फिल्म ने पहले दिन मात्र 11.70 करोड़, दूसरे दिन 7.26 करोड़, तीसरे दिन 9 करोड़ और चौथे दिन 10 करोड़ कमाए. इस तरह चार दिन में फिल्म इंडिया बिजनेस 37.96 करोड़ ही है. आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' ने 11 अगस्त को सिनेमाघरों में दस्तक दी. ओपनिंग डे यानी रक्षा बंधन की छुट्टी वाले दिन फिल्म ने मात्र 11.7 करोड़ रुपये की कमाई की. रिलीज के तीसरे दिन यानी सेकंड सैटरडे (महीने के दूसरे शनिवार) को फिल्म ने 9 करोड़ रुपये का कारोबार किया. रविवार के दिन फिल्म के कलेक्शन में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं सोमवार यानी 15 अगस्त के मौके पर 'लाल सिंह चड्ढा' की कमाई में 18 फीसदी की गिरावट आई.