लखनऊ लेवाना होटल अग्निकांड में 4 लोगों की मौत, CM-योगी ने बैठाई जांच

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में लग्‍जरी होटल लेवाना में आग लग गई. प्राथमिक अनुमान में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी ने जनपद लखनऊ में लेवाना होटल में लगी आग का संज्ञान लिया है. सीएम योगी ने दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित उपचार कराए जाने के निर्देश दिए हैं

लखनऊ लेवाना होटल अग्निकांड में 4 लोगों की मौत, CM-योगी  ने बैठाई जांच

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में लग्‍जरी होटल लेवाना में आग लग गई. प्राथमिक अनुमान में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.  होटल में आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया. दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हैं. यह होटल शहर के वीआईपी इलाके हजरतगंज में स्थित है.

यह होटल हजरतगंज इलाके में हैं। आग लगने के बाद धुएं के गुब्‍बार के बीच कई लोग घंटों होटल में फंसे रहे। मौके पर पहुंचे फायर ब्र‍िगेड ने लोगों को होटल से बाहर निकालने और आग पर काबू पाने के लिए काफी मशक्‍कत की। होटल के कमरों की खिड़कियों के शीशों को तोड़कर लोगों को निकाला गया। आशंका है कि शार्ट सर्किट की वजह से यह आग लगी। बताया जा रहा है कि जिस फ्लोर पर आग लगी उस पर 30 कमरे हैं। उनमें से 18 रूम बुक थे। हादसे के वक्‍त वहां 40 से 45 लोग रहे होंगे।  

मुख्यमंत्री योगी ने जनपद लखनऊ में लेवाना होटल में लगी आग का संज्ञान लिया है. सीएम योगी ने दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित उपचार कराए जाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर तत्काल पहुंचने और राहत-बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक हजरतगंज होटल के लेवाना होटल के घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि सरकार घायलों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी. जिन दो व्यक्तियों की मौत हुई है, उनके परिजनों तक सूचना पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. पाठक ने कहा कि लापरवाही किसी की पाई गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि यूपी सरकार सभी जिलों को आज ही एक एडवाइजरी भेजेगी, जिसके तहत होटल औऱ अन्य सार्वजनिक संस्थानों में आग से सुरक्षा के उपाय समेत तमाम मानकों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को कहा जाएगा. 

इसी बीच होटल के पिछले हिस्से को तोड़ने के लिए दो बुलडोजर मौके पर पहुंचे है. वहीं होटल में फंसे हुए लोगों को खिड़कियों को तोड़कर निकाला जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हादसे में घायल लोगों से मिलने सिविल हॉस्पिटल पहुंचे है. मुख्यमंत्री हादसे की पूरी वजह और आग लगने के कारणों का जायजा ले रहे हैं.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना में घायल हुए लोगों से सिविल अस्पताल में मुलाकात की.

लेवाना होटल लखनऊ के सबसे पॉश इलाके हजरतगंज में स्थित है. ये लखनऊ रेलवे स्टेशन से मात्र 10 मिनट की दूरी पर है. होटल के पास में ही हजरतगंज मेट्रो स्टेशन भी है. घटना स्थल पर मौजूद लोगों की माने तो होटल में लगी आग काफी भीषण है. होटल के अंदर काफी लोग हैं. लोगों को इमरजेंसी एग्जिट तोड़कर बाहर निकाला जा रहा है.

लखनऊ के सांसद और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लेवाना होटल में लगी भीषण आग पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “लखनऊ के एक होटल में आग लगने की दुखद घटना की मुझे जानकारी प्राप्त हुई. स्थानीय प्रशासन से मैंने स्थिति की जानकारी ली है. राहत और बचाव कार्य जारी है. मेरा कार्यालय लगातार स्थानीय प्रशासन के संपर्क में है. मैं घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना करता हूँ.”

वहीं लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि अभी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. फंसे हुए लोगों को निकाला जा रहा है. हालांकि आग के कारणों का अभी पता नहीं चला है, जांच के बाद ही कारणों का पता चलेगा.

सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि अभी तक 7 लोगों को भर्ती किया गया है. जबकि दो लोग मृत पहुंचे.  जिसमें एक महिला और पुरुष हैं. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.

होटल लेवाना पूरी तरह से पैक था. होटल के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए खिड़कियों के शीशे तोड़ना ही एकमात्र विकल्‍प था। ऐसे में खिड़कियों के शीशे काटने के लिए मशीन मंगाई गई. इसके बाद भी खिड़कियों के ऊपर लगे लोहे को काटने में काफी वक्‍त लग रहा था. तब जेसीबी मशीन मंगाकर होटल की एक दीवार को तोड़ दिया गया ताकि रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के लिए जवान अंदर जा सकें।  

होटल में धुएं के गुब्‍बार के बीच फायर ब्रिगेड अपना रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाता रहा. धुएं की वजह से फायर ब्रिगेड के लोगों को भी काफी दिक्‍कत हो रही थी. होटल से बाहर निकलते धुएं के गुब्‍बार से लग रहा था कि अंदर आग विकराल रूप ले चुकी है. अंदर फंसे लोगों और फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों के ऑक्‍सीजन सिलेंडर और मास्‍क भी मंगाए गए.