लखनऊ: कानपुर हाईवे पर बड़ा हादसा, कार पर गिरा बिजली का भारी पोल, बाल-बाल बची शिक्षिका

घटना के बाद एनएचएआई के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया मौके पर पहुंचे।

लखनऊ: कानपुर हाईवे पर बड़ा हादसा, कार पर गिरा बिजली का भारी पोल, बाल-बाल बची शिक्षिका

कानपुर रोड पर एलिवेटेड रोड निर्माण चल रहा है। बुधवार दोपहर में क्रेन से शिफ्टिंग के दौरान हाईटेंशन लाइन का पोल नीचे खड़ी शिक्षिका की कार पर गिर गया। हादसे में कार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। गनीमत रही कि कार में शिक्षिका नीलम माया मौजूद नहीं थीं, अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी।

घटना के बाद एनएचएआई के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया मौके पर पहुंचे। मामले की गंभीरता को देखते हुए एनएचएआई के कंसल्टेंट टीम के लीडर और रोड सेफ्टी एक्सपर्ट को काम से हटा दिया गया। यही नहीं, निर्माण करवा रही पीएनसी कंपनी को सुरक्षा मानकों को पूरा करने तक काम करने से रोक दिया गया है।
विज्ञापन

यह पहली बार नहीं है जब निर्माण के दौरान सुरक्षा में चूक बरती गई हो। इससे पहले भी कई बार हादसे हो चुके हैं, लेकिन निर्माण में लगी थीन इंजिनियरिंग, टीएनसी और आरवांस कंपनी ने गंभीरता नहीं दिखाई। परियोजना निदेशक के मुताबिक तीनों कंपनियों को नोटिस भेजा गया है। एनएचएआई के कंसल्टेंट के निलंबित टीम लीडर की फर्म को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। अन्य की भूमिका की जांच की जा रही है।

शिफ्ट करते समय हुआ हादसा 
पीएनसी कंपनी सरोजनीनगर और बंथरा इलाके में कानपुर एलिवेटेड रोड का निर्माण कर रही है। बुधवार को पीएनसी और यूपीपीसीएल गौरी स्थित हीरालाल यादव लॉ कॉलेज के पास एलिवेटेड रोड के निर्माण में बाधा बन रहे 1,25,000 वोल्टेज वाली लाइन के खंभे को शिफ्ट कर रही थी। आशियाना निवासी और हीरालाल यादव लॉ कॉलेज की शिक्षिका नीलम माया ने रोज की तरह बुधवार को भी अपनी कार कॉलेज के बाहर गेट के पास खड़ी की थी। निर्माण में लगे कर्मचारियों ने शिक्षिका को टोका भी नहीं। सुबह करीब 11:45 बजे पोल शिफ्टिंग के दौरान अचानक क्रेन का वायर टूट गया। इससे भारी भरकम पोल सीधे कार पर गिरा। हादसा होते ही कर्मचारियों व राहगीरों में भगदड़ मच गई। कई राहगीर बाल-बाल बच गए।

हंगामे के बाद लगा जाम
हादसे की जानकारी पर बड़ी संख्या में राहगीर और कॉलेज के शिक्षक व छात्र मौके पर पहुंचे। उन्होंने पीएनसी कंपनी पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान कानपुर से लखनऊ की ओर आने वाली रोड की एक पटरी पर जाम लग गया। पुलिस ने सभी को समझाकर किसी तरह शांत कराया। बाद में पीएनसी अधिकारियों ने अध्यापिका नीलिमा माया को आर्थिक मदद देकर उनसे सुलह कर लिया।

इससे पहले भी हुए हैं हादसे
पीएनसी कंपनी की लापरवाही के कारण सरोजनीनगर और बंथरा में अब तक कई हादसे हो चुके हैं। बंथरा इलाके में गर्डर गिरने के साथ ही कई वाहनों के ऊपर लोहे के बड़े-बड़े टुकड़े भी गिरे थे। ऐसी ही एक घटना से बंथरा थाने में तैनात दरोगा भी घायल हो हो गए थे। बावजूद इसके पीएनसी के अधिकारियों-कर्मचारियों की लापरवाही रुक नहीं रही है।

बड़ा सवाल : कार पार्क करते समय शिक्षिका को रोका क्यों नहीं
निर्माण के दौरान अक्सर ट्रैफिक पुलिस यातायात रोक-रोककर संचालित करती है। ऐसे में सवाल यह है कि निर्माण कंपनी के कर्मचारियों ने सुरक्षा मानकों की अनदेखी क्यों की? शिक्षिका को वहां कार खड़ी करने से क्यों नहीं रोका? सवाल यह भी है कि क्या इस दौरान यातायात रोका गया था? भारी भरकम पोल को शिफ्ट करने में लापरवाही क्यों बरती गई?