MCD Election Result 2022- शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर आगे, बीजेपी को 25 सीटों पर बढ़त

250 वार्डों के लिए 42 केंद्रों पर मतगणना हो रही है। आज दोपहर तक ये साफ हो जाएगा कि दिल्ली की जनता ने किस पर भरोसा किया हालांकि एक्टिज पोल्स के नतीजे आम आदमी पार्टी के पक्ष में दिख रहे हैं। MCD चुनाव में अरविंद केजरीवाल की बंपर जीत का अनुमान है।

MCD Election Result 2022- शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर आगे, बीजेपी को 25 सीटों पर बढ़त

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है।  पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है।  बता दें कि 250 वार्डों के लिए 42 केंद्रों पर मतगणना हो रही है।  आज दोपहर तक ये साफ हो जाएगा कि दिल्ली की जनता ने किस पर भरोसा किया हालांकि एक्टिज पोल्स के नतीजे आम आदमी पार्टी  के पक्ष में दिख रहे हैं। MCD चुनाव में अरविंद केजरीवाल की बंपर जीत का अनुमान है। 

एग्जिट पोल्स में, MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी को 250 में से 145 से 170 तक सीटें मिलने का अंदाज़ा लगाया गया है। MCD पर पिछले 15 साल से बीजेपी का क़ब्ज़ा रहा है। 2017 के चुनाव में बीजेपी को 181 और आम आदमी पार्टी को 48 सीट मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को 31 सीट मिली थीं लेकिन इस बार एक्जिट पोल के नतीजों से केजरीवाल और उनकी पार्टी के नेता उत्साहित हैं।

मतगणना से पहले बीजेपी उम्मीद जताई कि वह सत्ता में बरकरार रहेगी, हालांकि आम आदमी पार्टी (आप) ने एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक भारी बहुमत के साथ जीत का दावा किया है। एग्जिट पोल के मुताबिक एमसीडी के 250 वार्डों में से 150 से अधिक पर जीत हासिल करने जा रही है, जबकि भाजपा दूसरे स्थान पर है। 

दिल्ली नगर निगम में परिसीमन के बाद ये पहला निकाय चुनाव है। इस चुनाव में 13, 638 पोलिंग बूथ बनाए गए और करीब 56 हजार ईवीएम का इस्तेमाल हुआ। कड़े सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो चुकी है। हर मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के शुरुआती दो घेरे पैरामिलिट्री फोर्सेज के लिए जबकि तीसरा सुरक्षा घेरा दिल्ली पुलिस को सौंपा गया है। मतगणना केंद्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स की 20 कंपनिया और दिल्ली पुलिस के 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात किये गए है।