महिंद्रा ने लॉन्च कर दी पहली इलेक्ट्रिक SUV, इतनी खूबियां कि आप भी कहेंगे क्या कार है

Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का भारतीय बाजार में मुकाबला Tata Nexon EV जैसी कारों से होगा. जो इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. महिंद्रा की गाड़ियों को पसंद करने वाले लोग कई दिनों से इस कार का इंतजार कर रहे थे. इलेक्ट्रिक कार को XUV300 कॉम्पैक्ट एसयूवी के चेसिस पर तैयार किया गया है. बाजार में इसे दो अलग-अलग मॉडल XUV400 EC और XUV400 EL बेचा जाएगा.

महिंद्रा ने लॉन्च कर दी पहली इलेक्ट्रिक SUV, इतनी खूबियां कि आप भी कहेंगे क्या कार है

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारतीय बाजार में आखिरकार सोमवार को अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी400 को लॉन्च कर दिया. इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार की कीमतों का भी एलान कर दिया गया. दिलचस्प बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी की कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी300 पर आधारित है। Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का भारतीय बाजार में मुकाबला Tata Nexon EV जैसी कारों से होगा. जो इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. 

महिंद्रा की गाड़ियों को पसंद करने वाले लोग कई दिनों से इस कार का इंतजार कर रहे थे. इलेक्ट्रिक कार को XUV300 कॉम्पैक्ट एसयूवी के चेसिस पर तैयार किया गया है. बाजार में इसे दो अलग-अलग मॉडल XUV400 EC और  XUV400 EL बेचा जाएगा.

महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी की कीमत 15.99 लाख रुपये से शुरू होकर 18.99 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है. हालांकि, कंपनी ने बताया कि  यह इलेक्ट्रिक एसयूवी की यह कीमत पहली 5,000 बुकिंग के लिए है. इसके बाद कीमतें बढ़ा दी जाएंगी. महिंद्रा इस इलेक्ट्रिक कार से काफी उम्मीदें लेकर चल रही है. कंपनी का टारगेट एक साल में 20,000 XUV400 बेचना है.

Mahindra XUV400 EC इसका बेस मॉडल है. इसें 34.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी, जो 150 PS की पावर और 310 Nm का टॉर्क बनाएगी. यह एक बार चार्ज करने पर 375 किमी तक चलेगी. एसयूवी के साथ ऑप्शन के तौर पर 3.3 kW और 7.2 kW चार्जर भी मिलेंगे. दूसरी ओर टॉप मॉडल XUV400 EL में एक बड़ी 39.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी, जो 150 PS की शक्ति और 310 Nm टॉर्क के साथ एक बार चार्ज करने पर 456 किमी की रेंज देगी. यह मॉडल 7.2 kW चार्जर के साथ आएगा. बैटरी के लिए एक चिलर और एक हीटर भी है और बैटरी का निर्माण भारत में ही होता है.

वहीं, टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ चार्जिंग के दो विकल्प - स्टैंडर्ड 3.3kWh चार्जर और 7.2kWh एसी फास्ट चार्जर देती है. फास्ट चार्जर को घर या दफ्तर में लगा कर कार को आसानी से चार्ज किया जा सकता है. Nexon EV Max के बैटरी पैक को किसी भी 50 kW DC फास्ट चार्जर से सिर्फ 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. जबकि 3.3kWh चार्जर के जरिए 15-16 घंटे में और 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर के जरिए 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है.  

Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी में 17.78 सेमी का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करता है. इसके अलावा इसमें ब्लूसेंस प्लस एप भी दिया गया है जो 60 से ज्यादा मोबाइल एप आधारित फीचर्स को कनेक्ट करने की सुविधा देता है. इसके साथ ही इसमें ऑटो हैडलैंप, स्मार्ट वॉच कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, ओवर-द-एयर (ओटीए) अपडेट के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और सिंगल-पैन सनरूफ, लैदराइट सीट्स, हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर वाइपर और वॉशर, फ्रंट आर्मरेस्ट के साथ स्टोरेज, रियर आर्मरेस्ट के साथ स्टोरेज जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. 

महिंद्रा का यह भी दावा है कि एक्सयूवी400 इस सेगमेंट में सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी. यह 150 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है. इसके अलावा एसयूवी सिर्फ 8.3 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी. यह इलेक्ट्रिक एसयूवी तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड के साथ आएगी, जिसमें फन, फास्ट और फीयरलेस का ऑप्शन होगा. इलेक्ट्रिक एसयूवी को आर्कटिक ब्लू, एवरेस्ट व्हाइट, गैलेक्सी ग्रे, नेपोली ब्लैक, इन्फिनिटी ब्लू और सैटिन कॉपर ड्यूल टोन कलर ऑप्शन में खरीद सकेंगे.