मौसम विभाग ने जारी किया यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट, अगले दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार 12 अक्तूबर तक 49 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, बस्ती, महाराजगंज, बाराबंकी में भी तेज़ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने जारी किया यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट, अगले दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है।  दिल्ली-एनसीआर में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही।  श्रावस्ती, बहराइच,महराजगंज, हरदोई में बारिश-बाढ़ से तबाही मच रही है। ऐसे में यूपी के कई राज्यों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने येलो और आरेंज अलर्ट जारी किया है। 

उत्तर प्रदेश  मौसम विभाग के अनुसार 12 अक्तूबर तक 49 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, बस्ती, महाराजगंज, बाराबंकी में भी तेज़ बारिश हो सकती है। वाराणसी की अगर बात करें तो रविवार की सुबह चटक धूप निकली हुई है। वहीं शाम तक मौसम में बदलाव के आसार है। शनिवार को भी देर शाम आसमान में बादल छाए रहे।  

इस महीने के पहले सप्ताह में विदा होने वाले मानसून के नोरू चक्रवात की वजह से पूरी महीने तक बने रहने की संभावना है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल 12 अक्तूबर तक बारिश का सिलसिला चल सकता है। उसके बाद भी पूरे महीने बूंदाबांदी व तेज बारिश से इंकार नहीं किया जा सकता।

इस महीने अभी तक पूर्व निर्धारित बारिश का रिकॉर्ड टूट चुका है। सीएसए मौसम विभाग के अनुसार अक्तूबर में निर्धारित 41.2 मिमी मानी गई है, जबकि अभी तक एक सप्ताह में ही 60 मिमी से ज्यादा बरसात हो चुकी है। स्थानीय मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार अगले चार दिनों में 50 मिमी बारिश और होने की संभावना है।