Morocco Earthquake: भूकंप से मरने वालों की संख्या 2000 के पार, 3 दिन के शोक की घोषणा, पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया

पीएम नरेंद्र मोदी ने कल जी20 समिट के दौरान अपने संबोधन में मोरक्को में भूकंप से हुई तबाही पर दुख जताया है. इसके साथ ही पीएम ने ट्वीट कर कहा कि मोरक्को में भूकंप की वजह से हुई जनहानि से बहुत दुख हुआ.इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के साथ हैं.

Morocco Earthquake: भूकंप से मरने वालों की संख्या 2000 के पार, 3 दिन के शोक की घोषणा, पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया

अफ्रीकी देश मोरक्को तेज भूकंप से दहल गया है. अल जज़ीरा के अनुसार, शुक्रवार देर रात मोरक्को में आए भीषण भूकंप के बाद अब तक 2,000 से अधिक लोगों की मौंत हुई हैं. 6.8 तीव्रता के भूकंप से अबतक 2,012 से अधिक लोगों की जान चली गई और 2,059 अन्य घायल हुए जबकि कई लोग बेघर हो गए हैं.

देशभर में भूकंप से हुई इस तबाही के चलते अधिकारियों ने शनिवार को देश में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है.

मोरक्को के किंग ने सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का दिया निर्देश
सेना के एक बयान के अनुसार, मोरक्को के किंग मोहम्मद VI ने सशस्त्र बलों को विशेष खोज और बचाव दल और एक सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का निर्देश दिया है. भूकंप के केंद्र के निकटतम शहर मराकेश में ऐतिहासिक संरचनाएं भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गईं, जिसने मोरक्को को झकझोर कर रख दिया.

अधिकांश मौतें दक्षिण में अल-हौज़ और तरौदंत प्रांत के पर्वतीय क्षेत्रों में दर्ज
अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार देर रात मोरक्को के हाई एटलस पर्वतों को हिलाने वाले भूकंप से भूकंप के केंद्र के निकटतम शहर क्षतिग्रस्त हो गए, लेकिन अधिकांश मौतें दक्षिण में अल-हौज़ और तरौदंत प्रांतों के पर्वतीय क्षेत्रों में दर्ज की गईं.

इस बीच, सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सड़कें साफ करने के प्रयास जारी हैं. भूकंप 03:41:01 (UTC+05:30) पर 18.5 किमी की गहराई पर आया था. भूकंप की तीव्रता के कारण दक्षिण में सिदी इफनी से लेकर उत्तर में रबात और उससे भी आगे तक हलचल मच गई. भूकंप का केंद्र मराकेश से 72 किलोमीटर पश्चिम में दर्ज गया था.

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने कल जी20 समिट के दौरान अपने संबोधन में मोरक्को में भूकंप से हुई तबाही पर दुख जताया है. इसके साथ ही पीएम ने ट्वीट कर कहा कि मोरक्को में भूकंप की वजह से हुई जनहानि से बहुत दुख हुआ.इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के साथ हैं. जिन लोगों ने अपनों को खोया है, उनके साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं घायलों के जल्द से जल्द स्वास्थ्य होने की कामना करता हूं. इस कठिन समय में भारत मोरक्को को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है.