लखनऊ से गाजियाबाद  तक बनेगा नया ग्रीन एक्सप्रेस वे, जल्द ही भूमिपूजन 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को गाजियाबाद के डासना में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम की इमारत का उद्घाटन किया।  इस दौरान उन्होंने दिल्ली और लखनऊ के बीच नया एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की।  गडकरी ने कहा कि ये एक्सप्रेसवे दो चरणों में बनाया जाएगा. पहले चरण में लखनऊ से कानपुर को जोड़ा जाएगा। वहीं दूसरे फेज में कानपुर को गाजियाबाद और फिर उसे दिल्ली से जोड़ा जाएगा.

लखनऊ से गाजियाबाद  तक बनेगा नया ग्रीन एक्सप्रेस वे, जल्द ही भूमिपूजन 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक और एक्सप्रेसवे बनाने का ऐलान किया है। डासना में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम की मॉनिटरिंग सेंटर बिल्डिंग के उद्घाटन में पहुंचे केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह के कहने पर इस एक्सप्रेसवे की योजना बनाई गई है।  नए ग्रीन एक्सप्रेसवे से लखनऊ से दिल्ली की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी, और कानपुर से लखनऊ की दूसरी 40 मिनट में पूरी की जा सकेगी। एक्सप्रेसवे गाजियाबाद से होकर गुजरेगा। गाजियाबाद से कानपुर तक के दूसरे चरण के लिए अध्ययन जारी है। ये एक्सप्रेसवे लखनऊ से कानपुर, कानपुर से गाजियाबाद और गाजियाबाद से दिल्ली को जोड़ेगा। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को गाजियाबाद के डासना में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम की इमारत का उद्घाटन किया।  इस दौरान उन्होंने दिल्ली और लखनऊ के बीच नया एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की।  गडकरी ने कहा कि ये एक्सप्रेसवे दो चरणों में बनाया जाएगा. पहले चरण में लखनऊ से कानपुर को जोड़ा जाएगा। वहीं दूसरे फेज में कानपुर को गाजियाबाद और फिर उसे दिल्ली से जोड़ा जाएगा. गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे पर विभिन्न शहरों को जोड़ने के लिए बायपास बनाए जाएंगे. ताकि लोग बीच में से भी ग्रीन एक्सप्रेसवे पर चढ़ सकेंगे । 

डासना में 132 किमी लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर अब हर चार पहिया और बड़े व्यावसायिक वाहन सीसीटीवी की जद में होंगे। जापान की कंपनी की सहभागिता से तैयार हुए प्रोजेक्ट पर 312 करोड़ खर्च हुए हैं। आईटीएस में लगाए गए 18 वीडियो स्पीड डिटेक्शन सिस्टम कैमरा, 143 ट्रैफिक मॉनीटरिंग कैमरा, 28 वीडियो इंसिडेंट डिटेक्शन कैमरा, 18 ऑटोमेटिक ट्रैफिक काउंटर क्लासिफायर कैमरा की मदद से यातायात नियम तोड़ने वालों को घर बैठे चालान पहुंचेगा। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद वीके सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मेरठ सांसद राजेंद्र अग्रवाल सहित आदि लोग मौजूद रहे।