आखिरी ओवरो में तबाही मचाकर इंग्लैंड के मुंह से छीनी जीत फाइनल में न्यूजीलैंड

T-20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मात दे दी है. रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने आखिरी ओवर्स में बाजी को पूरी तरह से पलट दिया. Games, Cricket-news, Khel-Samachar, all-games, football,t-20, one-day, T-20-world-cup,

आखिरी ओवरो में तबाही मचाकर इंग्लैंड के मुंह से छीनी जीत फाइनल में न्यूजीलैंड

T-20  वर्ल्ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मात दे दी है. रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने आखिरी ओवर्स में बाजी को पूरी तरह से पलट दिया.

पहला रोचक सेमीफाइनल मुकाबला बीते कल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच अबुधाबी स्थित शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. 
मैच के दौरान जहां उम्दा बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल  ने अपने T-20 क्रिकेट फॉर्मेट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा. वहीं विकेटकीपर खिलाड़ी डेवोन कॉनवे ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करते हुए 46 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और तीसरे विकेट के लिए मिशेल के साथ अहम मौके पर बेहतरीन साझेदारी की. 

इसके अलावा जब आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने की जरूरत थी उस दौरान अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी जेम्स नीशाम  ने तेजी से हाथ दिखाते हुए महज 11 गेंदों में 27 रन की तूफानी पारी खेल डाली .

इससे पहले गेंदबाजी के दौरान बोल्ट के प्रदर्शन को छोड़ दिया जाए तो सभी कीवी गेंदबाज लय में नजर आए. टीम के 32 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी ने बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने अपने चार ओवरों के स्पेल में महज 24 रन खर्च करते हुए डेविड मलान के रूप में एक अहम सफलता भी प्राप्त की. 
टिम साउथी T-20 क्रिकेट में अब श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा  के साथ सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. मलिंगा ने T-20 क्रिकेट में 84 मैच खेलते हुए 83 पारियों में 107 विकेट चटकाए हैं, वहीं साउथी के नाम भी T-20 क्रिकेट में अब 107 विकेट हो गए हैं. साउथी ने इस आंकड़े को 89 मैच खेलते हुए 87 पारियों में हासिल की है.

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 167 रनों का टारगेट दिया था. शुरुआती झटकों के बाद न्यूजीलैंड ने वापसी की कोशिश की, लेकिन ये सब उसके लिए मुश्किल हो रहा था. आखिरी चार ओवर्स में न्यूजीलैंड को 57 रनों की जरूरत थी. लेकिन 17वें ओवर में सबकुछ बदल गया, जब जेम्स नीशाम ने तबाही मचाई और एक ही ओवर में 23 रन बना डाले। 

अबसे पहले हुए 2019 के 50 ओवर वर्ल्डकप फाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने थीं. उस समय इंग्लैंड ने सुपर ओवर में उस मैच को जीत लिया था और 50 ओवर वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. अब दो साल बाद न्यूजीलैंड ने उस हार का बदला लिया है और टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात देकर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. 

 T-20  वर्ल्डकप का ये पहला सेमीफाइनल था, इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन बनाए थे. जो एक बड़े प्रेशर वाले मैच में अच्छा स्कोर था, इंग्लैंड की ओर से मोइन अली और डेविड मलान ने शानदार पारी खेली. जवाब में न्यूजीलैंड को शुरुआत में ही झटके लगे, जब मार्टिन गुप्टिल-केन विलियमसन आउट हो गए. लेकिन न्यूजीलैंड की ओर से डी. मिचेल ने एक मोर्चा संभाले रखा और बाद में जेम्स नीशाम की धुआंधार पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने एक वक्त पर हारे हुए दिख रहे मैच में जीत हासिल कर ली. इसी के साथ  T-20  वर्ल्डकप 2021 के फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बनी है.