बॉक्सिंग में निकहत ने जीता स्वर्ण पदक, CWG की पदक तालिका में भारत चौथे स्थान पर

भारत का CWG में एक और शानदार दिन ,बॉक्सिंग में निकहत जरीन ने कमाल कर दिया है. निकहत जरीन ने बॉक्सिंग में महिलाओं के 48-50 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया है. निकहत जरीन ने उत्तरी आयरलैंड की कार्ली को 5-0 से हराया है.

बॉक्सिंग में निकहत ने जीता स्वर्ण पदक, CWG की पदक तालिका में भारत चौथे स्थान पर

भारत का CWG में एक और शानदार दिन ,बॉक्सिंग में निकहत जरीन ने कमाल कर दिया है. निकहत जरीन ने बॉक्सिंग में महिलाओं के 48-50 किग्रा भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया है. निकहत जरीन ने उत्तरी आयरलैंड की कार्ली को 5-0 से हराया है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह भारत का 48वां मेडल है और बॉक्सिंग में तीसरा गोल्ड मेडल है. निकहत पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए मेडल जीती हैं. 

निकहत जरीन का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था. उनके पिता मुहम्मद जमील अहमद और माता परवीन सुल्ताना हैं. निकहत ने 13 साल की उम्र में ही बाक्सिंग ग्लव्स थाम लिए थे. निकहत के पिता का नाम मोहम्मद जमील अहमद और मां का नाम परवीन सुल्ताना है. निकहत के परिवार में उनसे बड़ी दो बहनें और एक छोटी बहन है. चार बेटियों के पिता जमील अहमद सेल्समैन का काम करते हैं और मां गृहणी हैं. जमील अहमद खुद पूर्व फुटबॉलर और क्रिकेटर रह चुके हैं. 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत अब तक 48 पदक जीत चुका है. इसमें 17 स्वर्ण, 12 रजत और 19 कांस्य पदक शामिल हैं. भारतीय टीम का यह बॉक्सिंग में तीसरा गोल्ड मेडल है. साथ ही ओवरऑल भारत का यह 17वां गोल्ड मेडल रहा.

इसी के साथ CWG की पदक तालिका में अब चौथे स्थान पर पहुँच चुका है. जानिए किन किन खिलाड़ियों ने देश का नाम ऊँचा किया है. 

17 स्वर्णः मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पावर लिफ्टिंग), बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया, रवि दहिया, विनेश फोगाट, नवीन, भाविना (पैरा टेबल टेनिस), नीतू घणघस, अमित पंघाल, एल्डहॉस पॉल, निकहत जरीन

13 रजतः संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका, अविनाश साबले, पुरुष लॉन बॉल टीम, अब्दुल्ला अबोबैकर, शरथ और साथियान

19 कांस्यः गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल, जैस्मिन, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग, मोहम्मद हुसामुद्दीन, दीपक नेहरा, रोहित टोकस, महिला हॉकी टीम, संदीप कुमार, अन्नू रानी 

बैडमिंटन में पुरुष एकल के सेमीफाइनल मैच में किदांबी श्रीकांत को हार का सामना करना पड़ा है। मलेशिया के यंग ने उन्हें 13-21, 21-19, 21-10 के अंतर से हराया। हालांकि, श्रीकांत के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है.

टेबल टेनिस में महिला एकल मुकाबले में श्रीजा अकुला को हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही उन्होंने कांस्य पदक जीतने का मौका गंवा दिया। अकुला को ऑस्ट्रेलिया की यांगजी लियू ने 4-3 से हराया.