अब बच्चे पढ़ेंगे संशोधित पाठ्यक्रम, मोदी सरकार सुधरने जा रही है कांग्रेस की गलती

केंद्रीय मोदी सरकार अब कांग्रेस की पिछली सरकारों की ओर से की जा रही एक बड़ी गलती को सुधारने जा रही है. इतिहास में जिन महानायकों को जानबूझकर छिपा दिया गया था, उन्हें अब सिलेबस में शामिल कर बच्चों को पढ़ाया जाएगा. राज्य सभा में सरकार से स्कूली किताबों में दर्ज गलत इतिहास को सुधारने पर सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछा था.

अब बच्चे पढ़ेंगे संशोधित पाठ्यक्रम, मोदी सरकार सुधरने जा रही है कांग्रेस की गलती

NCERT की इतिहास की किताबों में मुगलों को महान बताने और भारत के ऐतिहासिक तथ्यों को गलत तरीके से प्रेजेंट करने पर विवाद रहा है. आलोचकों का कहना है कि इतिहास की किताबों में यह तो बताया गया कि लाल किला, कुतुब मीनार और ताज महल किसने बनवाए. लेकिन यह तथ्य जानबूझकर छिपा लिया गया कि कुतुबुद्दीन ऐबक ने कुतुब मीनार बनवाने के लिए महरौली में 41 हिंदू-जैन मंदिरों को तोड़ा था और फिर उन्हीं मंदिरों के मलबे पर मीनार का निर्माण करवाया.

केंद्रीय मोदी सरकार अब कांग्रेस की पिछली सरकारों की ओर से की जा रही एक बड़ी गलती को सुधारने जा रही है. इतिहास में जिन महानायकों को जानबूझकर छिपा दिया गया था, उन्हें अब सिलेबस में शामिल कर बच्चों को पढ़ाया जाएगा. NCERT की सोशल साइंस की किताब पर शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने राज्य सभा में सरकार से सवाल पूछा था. उन्होंने स्कूली किताबों में दर्ज गलत इतिहास को सुधारने पर सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछा था.  

इस पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने बुधवार को सदन में जवाब दिया. उन्होंने बताया कि सोशल साइंस की कुछ किताबों में संशोधन करके उन्हें रीप्रिंट करवाने के लिए भेजा गया है. उन्होंने बताया कि 2022-23 के एजुकेशनल कैलेंडर की नई किताबों में संशोधित इतिहास पढ़ाया जाना शुरू हो सकता है.