अब पांच साल से बड़े बच्चों के लिए भी बन रही है वैक्सीन जानिए बाजार में कब तक मिलेगी

health, health-news, news-asr, your-health, swasthya, health-tips,

अब पांच साल से बड़े बच्चों के लिए भी बन रही है वैक्सीन जानिए बाजार में कब तक मिलेगी

जबरदस्त खुशखबरी अब जल्द ही अपने देश में पांच साल से ऊपर के बच्चों को कोरोना वैक्सीन मिलने लगेगी। कॉर्बेवैक्स के नाम से बन रही वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है।  जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने एक बयान जारी करके शुक्रवार को कहा कि 

इस वैक्सीन को पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोविड-19 कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षण के लिए डी जी सी आई से अनुमति मिल गयी है।

इसके लिए विशेष एक्सपर्ट समिति ने कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के परिक्षण की सिफारिश की थी। 

विशेषज्ञों ने अंदेशा जताया है कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो उसमें बच्चों पर भी काफी प्रभाव पड़ सकता है। इसी महीने तीसरी लहर आने की संभावना है, ऐसे में बच्चों के लिए वैक्सीन कवच के तौर पर काम करेगी।

वैक्सीन बना रही बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने कहा कि 

इन मंजूरी से विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यू एच ओ के साथ बातचीत  करने में मदद मिलेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हैदराबाद स्थित दवा कंपनी बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन कॉर्बेवैक्स की अगर सब कुछ सकारात्मक रहा तो भारत में इसके सितंबर के अंत तक आने की संभावना है। इससे पहले इसके पहले और दूसरे ट्रायल में इस वैक्सीन को लेकर उत्साह वर्धक परिणाम सामने आए हैं। 

भारत बायोटेक की ‘कोवाक्सिन’ के बाद देश में यह दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी। 


चलते चलते बता दें कि केंद्र सरकार ने आंध्रा प्रदेश हैदराबाद स्थित बायो लॉजिकल-ई कंपनी के साथ 30 करोड़ वैक्सीन डोज का अनुबंध किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से , वैक्सीन के उत्पादन के लिए कंपनी को 1,500 करोड़ रुपए का एडवांस पेमेंट भी किया जा चुका है। ऐसा सुनुश्चित हुवा है कि बायोलॉजिकल-ई द्वारा वैक्सीन का उत्पादन और स्टोरेज सितंबर-दिसंबर 2021 के बीच किया जाएगा।