WC 2023 Schedule: वनडे विश्व कप का शेड्यूल जारी; इस दिन होगा टीम इंडिया का पाकिस्तान से महामुकाबला, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

आईसीसी ने वनडे विश्व कप 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह टूर्नामेंट पांच अक्तूबर से 19 नवंबर के बीच भारत में खेला जाएगा। पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। आठ टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं ....

WC 2023 Schedule: वनडे विश्व कप का शेड्यूल जारी; इस दिन होगा टीम इंडिया का पाकिस्तान से महामुकाबला, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

भारत में इस साल अक्तूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। मुंबई में मंगलवार (27 जून) को एक कार्यक्रम में मैचों की आधिकारिक जानकारी दी गई। 

46 दिन तक चलने वाले वनडे वर्ल्ड कप में 48 मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्तूबर को डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड और 2019 वर्ल्ड कप की उपविजेता टीम इंग्लैंड के बीच मुकाबले से होगी। 

बता दे आईसीसी ने वनडे विश्व कप 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह टूर्नामेंट पांच अक्तूबर से 19 नवंबर के बीच भारत में खेला जाएगा। पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा। 

यही दोनों टीमें 2019 विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने थीं। यही दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पांच अक्तूबर को टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेंगी। वहीं, भारत का पहला मैच आठ अक्तूबर को चेन्नई के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा।

इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। आठ टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं और बाकी दो स्थानों के लिए जिम्बाब्वे में क्वालिफायर राउंड खेला जा रहा है, जिसमें सुपर सिक्स में छह टीमें पहुंच चुकी हैं। इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले विश्व कप के मुख्य राउंड में भाग लेंगी। 

फिलहाल शुरुआती दो विश्व कप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम इस विश्व कप से बाहर होने की कगार पर है। श्रीलंका और जिम्बाब्वे के मुख्य दौर में खेलने की संभावना सबसे ज्यादा है। नौ जुलाई को विश्व में शामिल होने वाली बाकी दो टीमों का भी फैसला हो जाएगा।

इस विश्व कप में सभी टीमें बाकी नौ टीमों के साथ राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेलेंगी। इनमें से अंक तालिका में शुरुआती चार स्थान पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और यहां जीतने वाली टीमें फाइनल में भिडे़ंगी। 

ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच 12 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को मुंबई और 16 नवंबर को कोलकाता में होंगे। फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में होगा। दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है। वहीं फाइनल मैच के लिए भी 20 नवंबर रिजर्व डे के रूप में रहेगा। सभी नॉकआउट मैच डे-नाइट मैच होंगे और स्थानीय समय के अनुसार दोपहर दो बजे शुरू होंगे। 

कुल 10 मैदानों पर होंगे मैचः हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता। हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से तीन अक्तूबर तक अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे। 

इस शेड्यूल से यह भी तय हो गया कि पाकिस्तान की टीम भारत का दौरा करेगी। दरअसल, एशिया कप की मेजबानी को लेकर हुए बवाल के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने धमकी दी थी कि उनकी टीम वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं आएगी।

हालांकि, अब एशिया कप का शेड्यूल तय हो गया है। पाकिस्तान और श्रीलंका की सह-मेजबानी यानी 'हाईब्रिड मॉडल' में यह टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसके बाद पाकिस्तान की टीम भारत आने के लिए तैयार हो गई।

पाकिस्तान की टीम सात साल बाद भारत आएगी। इससे पहले टीम ने 2016 टी20 विश्व कप के दौरान भारत का दौरा किया था। इसके बाद से दोनों टीमें किसी तटस्थ जगह पर ही भिड़ी हैं। यह मैच या तो किसी आईसीसी टूर्नामेंट या फिर एशियन क्रिकेट काउंसिल के तहत खेला गया था। 

भारत और पाकिस्तान के वनडे में रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें अब तक 132 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें से भारत ने 55 और पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं। चार मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। हालांकि, वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा है।

टीम अब तक इस टूर्नामेंट में बाबर आजम की टीम के खिलाफ अजेय है। दोनों टीमें वनडे वर्ल्ड कप में अब तक सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से टीम इंडिया ने सभी सात मुकाबले जीते हैं। इनमें से दो मैच भारत में खेले गए थे। 

वनडे में अपने मैदान पर टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ 30 मैच खेल चुकी है। भारत ने इसमें से 11 और पाकिस्तान ने 19 मैच जीते हैं। सभी प्रकार के आईसीसी टूर्नामेंट (टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी) की बात करें तो दोनों टीमें 19 बार आमने-सामने आई हैं। इनमें से भारत ने 14 मैच और पाकिस्तान ने चार मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है।