Online Job Fraud- इन संकेतों से आसानी से पहचानें फर्जी जॉब ऑफर, गृहमंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने युवाओं को सतर्क करते हुए फर्जी ऑनलाइन जॉब ऑफर को पहचानने के कुछ तरीके बताए हैं. गृह मंत्रालय के इन संकेतों के जरिए युवा जॉब के फेक ऑफर को पकड़कर इनके झांसे में आने और ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं.

Online Job Fraud- इन संकेतों से आसानी से पहचानें फर्जी जॉब ऑफर, गृहमंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

डिजिटलाइजेशन के बढ़ने के साथ साइबर क्राइम में भी इजाफा हुआ है. साइबर अपराधियों ने धोखाधड़ी के जाल में फंसाने के लिए तरह-तरह के लुभावने तरीके इजाद किए हैं. इसमें से एक बहुत आम है नौकरी. फर्जी जॉब ऑफर का लालच देकर पैसे ऐंठने के कई मामले सामने आ चुके हैं. 

इसी के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसके अंतर्गत मंत्रालय ने युवाओं को सतर्क करते हुए फर्जी ऑनलाइन जॉब ऑफर को पहचानने के कुछ तरीके बताए हैं. गृह मंत्रालय के इन संकेतों के जरिए युवा जॉब के फेक ऑफर को पकड़कर इनके झांसे में आने और ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं. इसकी जानकारी मंत्रालय ने 13 अक्टूबर को अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की थी.

=> ऑनलाइन जॉब फ्राड की स्थिति में आसानी से अप्वांटमेंट लेटर जारी कर दिया जाता है। इंटरव्यू लेने वाला थोड़ी ही देर के चैट के बाद कन्फर्मेशन दे देता है।

=> फेक जॉब ऑफर के अप्वाइंटमेंट लेटर में अक्सर प्रोफाइल और वर्क को लेकर अस्पष्ट विवरण दिए जाते हैं।

=> जिस ईमेल में अप्वाइंटमेंट लेटर भेजा जाता है, वह गैर-पेशवर तरीके से लिखा होता है।

=> ईमेल भेजने वाला आपसे निजी/गोपनीय जानकारियां मागता है।

=> ऑनलाइन जॉब फ्रॉड की स्थिति में जॉब ऑफर देने के लिए पैसे की भी मांग की जाती है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपील की है कि यदि किसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड होता है या इस तरह के ऑफर मिलते हैं तो तुरंत मंत्रालय के साइबर क्राइम विंग को सूचना दें. इसके लिए राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल, www.cybercrime.gov.in पर लॉग-ऑन करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं.