Oscars 2023 India Winners- ऑस्कर्स में भारत की धूम, आरआरआर ने ऑस्कर में भी रचा इतिहास

भारत की दो फिल्में शामिल रहीं जिन्होंने न सिर्फ इस साल ऑस्कर जीता बल्कि दोनों फिल्मों ने भारत के लिए इतिहास रच दिया है. बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के ऑस्कर की इस कैटिगरी में आरआरआर फिल्म के गाने नाटू-नाटू को जगह मिली थी. इसके अलावा ऑस्कर्स 2023 में भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने भी अवॉर्ड जीता.

Oscars 2023 India Winners- ऑस्कर्स में भारत की धूम, आरआरआर ने ऑस्कर में भी रचा इतिहास

95वें अकैडेमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2023 में भारत ने अपना डंका बजाया. ऑस्कर 2023 में भारतीय फिल्म RRR ने इतिहास रच दिया है. इस साल डायरेक्टर एसएस राजमौली की फिल्म RRR के गाने नाटू नाटू को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था. ये अवॉर्ड जीतकर म्यूजिक कम्पोजर एमएम कीरावानी ने भारतीय जनता का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया.
भारतीय समय के हिसाब से बताएं तो आज यानी 13 मार्च, 2023 की सुबह 5:30 बजे से ऑस्कर्स की शुरुआत हुई और इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड फंक्शन में कई कलाकारों और फिल्मों को सराहा गया. इनमें भारत की दो फिल्में शामिल रहीं जिन्होंने न सिर्फ इस साल ऑस्कर जीता बल्कि दोनों फिल्मों ने भारत के लिए इतिहास रच दिया है. 
बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के ऑस्कर की इस कैटिगरी में आरआरआर फिल्म के गाने नाटू-नाटू को जगह मिली थी. इसका मुकाबला टेल इट लाइक ए वूमेन के अपलॉज, टॉप गन: मैवरिक के होल्ड माई हैंड, ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर के लिफ्ट माई अप और एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस के दिस इज ए लाइफ से था. इस कैटिगरी में नाटू-नाटू ने बाजी मारी.
इसके अलावा ऑस्कर्स 2023 में भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने भी अवॉर्ड जीता. प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की इस फिल्म को खूब प्यार दिया गया. दीपिका पादुकोण इस अवॉर्ड सेरेमनी में बतौर प्रेजेंटर पहुंची थीं. उनके लुक के भी खूब चर्चे हुए. नाटू नाटू की लाइव परफॉरमेंस पर पूरा हॉलीवुड झूम उठा. 
नाटू नाटू गाने के ऑस्कर अवॉर्ड जीतने पर RRR एक्टर जूनियर एनटीआर ने बयान दिया है. वो कहते हैं, 'मैं अपनी खुशी शब्दों में बयान नहीं कर सकता. ये सिर्फ RRR की ही नहीं बल्कि पूरे भारत की जीत है. मैं मानता हूं कि ये बस शुरुआत है. इससे पता चलता है कि भारतीय सिनेमा कितनी दूर जा सकता है. कीरावानी भाई और चंद्रबॉस भाई को बधाई. हमारे कहानीकार राजमौली और प्यार देने वाले दर्शकों के बिना ये मुमकिन नहीं था. मैं फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स को भी बधाई देना चाहूंगा, जो आज एक और ऑस्कर अवॉर्ड भारत लेकर गए हैं. '