PM Awas Yojana- सच होगा अपने घर का सपना, यूपी के 8 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा घर

प्रदेश में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। आठ लाख से अधिक नये आवासों की स्वीकृति मिलते ही उत्तर प्रदेश देश में ऐसा राज्य हो गया है जहां सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक आवास ग्रामीण इलाके में बनेंगे।

PM Awas Yojana- सच होगा अपने घर का सपना, यूपी के 8 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा घर

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत बनने वाले आवास की संख्या बढ़ाई जाएगी।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र से पत्र लिखकर 10 हजार करोड़ रुपये का बजट मांगा था।  केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  गौरतलब है कि प्रदेश में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। आठ लाख से अधिक नये आवासों की स्वीकृति मिलते ही उत्तर प्रदेश देश में ऐसा राज्य हो गया है जहां सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक आवास ग्रामीण इलाके में बनेंगे। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में पिछले साढ़े पांच साल में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। इनमें से 26 लाख आवास लाभार्थियों को सौंपे भी जा चुके हैं। शेष पर कार्यवाही चल रही है। पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें अकेले उत्तर प्रदेश में 35 लाख आवास बनेंगे। उत्तर प्रदेश के 8 लाख और गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ मिल सकेगा। ये आवास मार्च, 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

केंद्र सरकार से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए बजट आवंटित होने को लेकर मुख्यमंत्री योगी ट्विट कर पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को धन्यवाद कहा है।  उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अनुरोध को स्वीकार कर सभी के लिए 'अपना घर' सुनिश्चित करने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का अभिनंदन एवं मा. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री @girirajsinghbjp जी का हृदय से आभार। 

सोशल मीडिया पोस्ट पर आगे उन्होंने लिखा है कि 'सबको घर-पक्का घर' हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की प्रतिबद्धता सर्वविदित है।  इसी क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए उत्तर प्रदेश को 8,62,767 घरों का अतिरिक्त आवंटन किया गया है।