ध्यान दे- क्या दिन भर आती है उबासी? तो समझिये इन समस्याओं का हो सकता है संकेत 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि कोई अधिक उबासी (15 मिनट में 3 बार से अधिक) लेता है तो वह नॉर्मल नहीं रहता. इतनी अधिक उबासी लेना किसी बीमारी या हेल्थ कंडिशन का संकेत हो सकता है. अगर कोई बार-बार उबासी ले रहा है तो उसे नीचे बताई हुई समस्याएं हो सकती हैं.

ध्यान दे- क्या दिन भर आती है उबासी? तो समझिये इन समस्याओं का हो सकता है संकेत 

उबासी लेना, थकान या ऊब महसूस होने का एक काफी सामान्य लक्षण है. साउथ कैरोलिना की मेडिकल यूनिवर्सिटी के मुताबिक, उबासी कुछ ऐसे हार्मोनों के कारण आती है जो हार्ट रेट और अलर्टनेस को कुछ देर के लिए बढ़ा देते हैं. इसलिए जब आप थके हुए होते हैं तो आपको अलर्ट करने के लिए उबासी आती है.

लेकिन कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि कोई अधिक उबासी (15 मिनट में 3 बार से अधिक) लेता है तो वह नॉर्मल नहीं रहता. इतनी अधिक उबासी लेना किसी बीमारी या हेल्थ कंडिशन का संकेत हो सकता है. अगर कोई बार-बार उबासी ले रहा है तो उसे नीचे बताई हुई समस्याएं हो सकती हैं.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर किसी को अधिक उबासी आती है तो उसके पीछे नींद की कमी सबसे कॉमन कारण हो सकती है. हालांकि, कुछ मामलों में यह स्लीप एपनिया या अनिद्रा का कारण भी हो सकती है. स्लीप एपनिया एक संभावित गंभीर स्लीप डिसऑर्डर है जिसमें सांस बार-बार रुक जाती है और फिर कुछ देर बाद वापिस शुरू हो जाती है.

मेयो क्लिनिक के अनुसार, यदि आप जोर से खर्राटे लेते हैं और पूरी रात की नींद के बाद भी थकान महसूस करते हैं तो आपको स्लीप एपनिया हो सकता है. वहीं यूएस एनआईएच बताता है कि अनिद्रा के साथ, आपको सोने, सोते रहने या अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने में परेशानी हो सकती है. ऐसा तब भी हो सकता है, जब आपके पास नींद लेने के लिए सही माहौल और कमरा हो.

मेडिकेशन (Medication)

अगर कोई अधिक दवाइयां ले रहा है तो भी उसे अत्यधिक उबासी आ सकती हैं. कुछ एंटीसाइकोटिक्स या एंटीडिप्रेसेंट के साइड इफेक्ट भी उबासी के रूप में सामने आ सकते हैं. इसलिए अगर आप बिना प्रिस्क्रिप्शन के कोई भी ऐसी दवाइयां ना लें और हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ब्रेन डिसऑर्डर (​Brain disorder​)

अत्यधिक उबासी लेना ब्रेन डिसऑर्डर का भी संकेत हो सकता है. पार्किंसंस डिसीज, मल्टीपल स्केलेरोसिस और माइग्रेन सिरदर्द जैसी स्थितियां भी अत्यधिक उबासी का कारण बन सकता है.

एंग्जाइटी या स्ट्रेस (Anxiety or stress​)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अत्यधिक उबासी आना एंग्जाइटी या स्ट्रेस के कारण भी हो सकती है. इस ओर भी आपको ध्यान देना जरूरी है क्योंकि समय के साथ एंग्जाइटी या स्ट्रेस मुसीबत बन सकती है.

दिल का दौरा (Heart attack​)

अगर किसी के आसपास ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो उसे दिल का दौरा पड़ने की स्थिति बन सकती है और उसे अधिक उबासी भी आ सकती है. लेकिन अगर किसी को अधिक उबासी आए तो उसका मतलब यह नहीं है कि उसे हार्ट अटैक ही आने वाला है. इसमें घबराने की जरूरत नहीं है.

Note: यह आर्टिकल जानकारी मात्र के लिए है. किसी भी तरह के निष्कर्ष पुर पहुंचने के पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.