इस मंदिर का चमत्‍कार सुन दूर से आते है लोग, अंदर आते ही उतर जाता है किंग कोबरा का जहर?

आज हम ऐसे मंदिरों की बात करते हैं, जिनका सांपों से गहरा संबंध है. इन मंदिरों के बारे में मान्‍यता है कि यहां जहरीले से जहरीले सांप का जहर भी आसानी से उतर जाता है.  कहते हैं कि इस मंदिर में यदि सर्पदंश से पीड़ित व्‍यक्ति को लाया जाए तो देखते ही देखते उसका जहर उतर जाता है. हालांकि इस तरह से सांप का जहर उतरने के पीछे क्‍या वजह है इसका पता अब तक नहीं चल पाया है. 

इस मंदिर का चमत्‍कार सुन दूर से आते है लोग, अंदर आते ही उतर जाता है किंग कोबरा का जहर?

आज भी रीति-रिवाज, मंदिरों से जुड़ी कई ऐसी मान्‍यताएं हैं, जिनके पीछे के कोई वैज्ञानिक प्रमाण तो नहीं मिलते हैं लेकिन उनको नकारा भी नहीं जा सकता है. हमारे देश में कई ऐसे चमत्‍कारिक मंदिर हैं, जिनमें होने वाली घटनाओं के पीछे की वजहें आज भी नहीं खोजी जा सकेंगी. 

आज हम ऐसे मंदिरों की बात करते हैं, जिनका सांपों से गहरा संबंध है. इन मंदिरों के बारे में मान्‍यता है कि यहां जहरीले से जहरीले सांप का जहर भी आसानी से उतर जाता है. 

कहते हैं कि इस मंदिर में यदि सर्पदंश से पीड़ित व्‍यक्ति को लाया जाए तो देखते ही देखते उसका जहर उतर जाता है. हालांकि इस तरह से सांप का जहर उतरने के पीछे क्‍या वजह है इसका पता अब तक नहीं चल पाया है. 

उत्‍तर प्रदेश के बलिया में रामजीत बाबा के नाम से एक ऐसा मंदिर है जहां विषैले से विषैले सांप का जहर चुटकियों में उतर जाता है. यहां सर्पदंश से पीड़ित व्‍यक्ति को लाया जाता है, मंदिर में दूध, बेलपत्र आदि से पूजा की जाती है और सर्पदंश का जहर उतर जाता है. 
 
इसी तरह बिहार के व‍िषहरा में स्‍थापित आदि शक्ति मां मंद‍िर की भी ऐसी महिमा है क‍ि यहां आते ही सांपों का जहर उतर जाता है. यहां पर सांप के काटे हुए व्‍यक्ति को लाया जाए तो मंदिर में आते ही उसका जहर उतर जाता है. श्रद्धालु यहां नाग देवता की पूजा करते हैं. मान्‍यता है कि इस मंदिर में पूजा-प्रार्थना करने से खूब सुख-समृद्धि मिलती है और मनमांगी मुराद भी पूरी हो जाती है.

इतना ही नहीं उत्‍तराखंड के जौनसार बावर का एक गांव सुरेऊ ऐसा है जिस पर नाग देवता की विशेष कृपा है. इस गांव के लोगों की मान्‍यता है कि यदि किसी को सांप काट ले तो उसे इलाज की जरूरत नहीं होती है, बल्कि सांप के काटने पर नाग देवता से रक्षा करने की प्रार्थना की जाती है और नाग देवता के स्‍मरण मात्र से ही व्‍यक्ति बच जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस गांव में किसी की भी सांप के काटने से मृत्‍यु नहीं होती. कहते हैं कि यहां सच्‍चे मन से नाग देवता से मांगी गई हर मुराद पूरी हो जाती है.