Petrol-Diesel Prices: कम होने वाले हैं पेट्रोल और डीजल के दाम? सरकार की तरफ से आ गया बड़ा अपडेट

मोदी सरकार में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी आने के संकेत दिए हैं. हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई हो रही है. जिसके बाद तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने पर विचार किए जा सकते हैं.

Petrol-Diesel Prices: कम होने वाले हैं पेट्रोल और डीजल के दाम? सरकार की तरफ से आ गया बड़ा अपडेट

पेट्रोल और डीजल के दाम लोगों की जेब पर काफी असर डालते हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में अगर बदलाव आता है तो कई चीजों के दाम में भी बदलाव देखने को मिलता है. वहीं काफी वक्त से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. हालांकि अब ऐसी चर्चाएं हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट देखने को मिल सकती है. मोदी सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी के संकेत दिए गए हैं.

 देश के कुछ राज्यों में पेट्रोल के दाम 90 रुपये के पार है तो कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से भी ज्यादा है. हालांकि अप्रैल 2022 के बाद से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम तय किए जाते हैं. हालांकि अब सरकार की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आ सकती है.

बता दे कि क्रूड ऑयल, जिसे रिफाइन करके ही पेट्रोल या डीजल बनाया जाता है. पिछले साल क्रूड में आग लगी थी. भाव $139.13 तक पहुंच गया था. हालांकि, इसके बाद ओपेक देशों ने इसे कंट्रोल किया और उसके बाद से ये लगातार फिसल रहा है. मौजूदा भाव $73 के आसपास बना हुआ है. 

लेकिन, जब क्रूड ने जब $120, $130 या $139 का स्तर तक छूआ तब तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल में अपने मार्जिन को सुधारने के लिए लगातार रेट बढ़ाए. कुछ शहरों में पेट्रोल 120 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया. देश की राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल का भाव 105 रुपए तक पहुंचा. हालांकि, मई 2022 के बाद से दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96 रुपए के आसपास बना हुआ है.

भले ही देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले 1 साल से नहीं बदली हैं. लेकिन, कंपनियों के मार्जिन में लगातार सुधार हुआ. घाटा मुनाफे में तब्दील हो गया. आलम ये है कि इन दिनों कंपनियां जबरदस्त मार्जिन के साथ पेट्रोल-डीजल बेच रही हैं. क्योंकि, क्रूड का भाव $73 प्रति बैरल के आसपास है. आगे इसके और लुढ़कने के चांस हैं. ऐसी स्थिति में कंपनी दाम क्यों नहीं घटा रही हैं?

सूत्रों की मानें तो पेट्रोल-डीजल के दाम जल्द ही घटने शुरू होंगे. अगले 6 महीने में धीरे-धीरे करके पेट्रोल डीजल के कीमतों को कम किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वक्त पेट्रोल-डीजल में 20 रुपए की कटौती का स्कोप दिख रहा है. लेकिन, इतनी बड़ी कटौती एक साथ नहीं की जा सकती. इसलिए सरकार और तेल कंपनियां इसे धीरे-धीरे स्थिर करेंगी. पिछले एक साल में दाम नहीं बदले हैं. लेकिन, अब सही वक्त है.

मोदी सरकार में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी आने के संकेत दिए हैं. हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई हो रही है. जिसके बाद तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने पर विचार किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम स्थिर बने रहें तो पेट्रोल-डीजल की कीमत देश में कम हो सकती है.

बता दें कि साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव से पहले तेल कंपनियां अगर पेट्रोल और डीजल के दाम घटाती हैं तो इससे सरकार को भी काफी राहत मिलने वाली है. पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर विपक्ष भी सरकार पर काफी हमलावर देखने को मिलते हैं. हालांकि अब पेट्रोलियम मंत्री के इशारे के बाद लोग तेल कंपनियों से राहत की उम्मीद कर रहे हैं.