प्रधानमंत्री मोदी आज लॉन्च करेंगे ईंधन E20- 20 फीसदी एथनॉल युक्त पेट्रोल मिलने की होगी 11 राज्यों में शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बंगलूूरू में 20 फीसदी एथनॉल युक्त पेट्रोल (ईंधन ई20) को लॉन्च करेंगे। साथ ही सौर और पारंपरिक ऊर्जा से संचालित खाना पकाने की प्रणाली का अनावरण करेंगे और भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पारंपरिक और गैर पारंपरिक ऊर्जा उद्योग, सरकार के प्रतिनिधि और विशेषज्ञ एक मंच पर आएंगे और ऊर्जा परिवर्तन के समक्ष चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी आज लॉन्च करेंगे ईंधन E20- 20 फीसदी एथनॉल युक्त पेट्रोल मिलने की होगी 11 राज्यों में शुरुआत

भारत ऊर्जा सप्ताह (IEW), 2023 छह से आठ फरवरी तक बंगलूूरू में आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य ऊर्जा परिवर्तन के केंद्र के रूप में भारत की बढ़ती ताकत को प्रदर्शित करना है। कार्यक्रम के दौरान पारंपरिक और गैर पारंपरिक ऊर्जा उद्योग, सरकार के प्रतिनिधि और विशेषज्ञ एक मंच पर आएंगे और ऊर्जा परिवर्तन के समक्ष चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बंगलूूरू में 20 फीसदी एथनॉल युक्त पेट्रोल (ईंधन ई20) को लॉन्च करेंगे। साथ ही सौर और पारंपरिक ऊर्जा से संचालित खाना पकाने की प्रणाली का अनावरण करेंगे और भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करेंगे। एक महीने के भीतर पीएम की कर्नाटक की यह तीसरी यात्रा होगी, जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी 20 प्रतिशत एथनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल भी लॉन्च करेंगे। जिसके बाद 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 84 खुदरा पेट्रोल पंपों पर E20 ईंधन (E20 fuel) की बिक्री शुरू हो जाएगी। E20 पेट्रोल के साथ 20 प्रतिशत एथनॉल का मिश्रण है। बयान के मुताबिक, सरकार का लक्ष्य 2025 तक एथनॉल के पूर्ण 20 प्रतिशत सम्मिश्रण को प्राप्त करना है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए तेल विपणन कंपनियां 2G-3G इथेनॉल संयंत्र स्थापित कर रही हैं। भारत ने 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसदी एथनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन उसे दो साल पहले ही हासिल कर लिया।

पीएम ग्रीन मोबिलिटी रैली को भी हरी झंडी दिखाएंगे, इसमें स्वच्छ ईंधन के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए स्वच्छ ईंधन से चलने वाले वाहन शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कर्नाटक के ही तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के हेलिकॉप्टर फैक्टरी को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस फैक्टरी की आधारशिला भी उन्होंने ही 2016 में रखी थी। यह समर्पित ग्रीनफील्ड हेलिकॉप्टर फैक्टरी है। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्टरी भी है, जिससे हाल के हेलिकॉप्टर निर्माण क्षमता को मजबूती मिलेगी।