प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन

बाबा कालभैरव के दर्शन करके नाव से विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे PM, 20 मिनट की पूजा के बाद लोकार्पण करेंगे।   बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रतिष्ठित मंदिर के पास सड़कों पर नक्काशीदार लैम्प पोस्ट पर पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें ‘इस परियोजना के दृष्टिकोण को साकार करने’ के लिए मोदी की तारीफ की गई है. परियोजना के वास्तुकार बिमल पटेल ने कहा है कि साइट को विकसित करते समय मंदिर की मूल संरचना से छेड़छाड़ नहीं की गई है। 

 देश की अलग-अलग नदियों से लाए गए जल को गंगाजल में मिलाकर लगभग 20 मिनट तक विधि-विधान से पूजा करने के बाद वह विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद देश भर से आए हुए 2500 संतो-महंतों, धर्माचार्यों, आध्यात्मिक गुरुओं और विशिष्ट लोगों को वह संबोधित करेंगे। फिर, काशी विश्वनाथ धाम का भ्रमण कर वह मंदिरों की मणिमालाओं और यहां बने भवनों का निरीक्षण करेंगे।

प्रोजेक्ट के पहले चरण में कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया जाएगा. ये भवन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेंगे, जिनमें शामिल हैं- यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सिटी म्यूजियम, दर्शक दीर्घा, फूड कोर्ट आदि। 

बीजेपी ने इस खास कार्यक्रम के लिए खास तैयारी की है, जिसके तहत देशभर के लगभग 51 हजार जगहों पर बड़े स्क्रीन के माध्यम से काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के लोकार्पण के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।