राहुल गांधी हिरासत में, सोनिया-राहुल पर कार्रवाई से तमतमाई कांग्रेस, वायरल हुई इंदिरा गांधी की पुरानी तस्वीर

राहुल गांधी, मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें विजय चौक से हिरासत में ले लिया. जहां सोनिया से प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की वहीं, राहुल को आज उस समय हिरासत में लिया गया जब वे महंगाई, केंद्रीय एजेंसियों की विपक्ष के नेताओं पर कार्रवाई और जीएसटी जैसे मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे.

राहुल गांधी हिरासत में, सोनिया-राहुल पर कार्रवाई से तमतमाई कांग्रेस, वायरल हुई इंदिरा गांधी की पुरानी तस्वीर

नेशनल हेरॉल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी है. दफ्तर में सोनिया एजेंसी के सवालों का जवाब दे रही हैं तो सड़कों पर कांग्रेस का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. राहुल गांधी खुद भी सड़क पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. मंगलवार को भी राहुल गांधी, मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें विजय चौक से हिरासत में ले लिया. कुछ दूसरे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी पुलिस बस में बैठा ले गई. 

राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर कार्रवाई नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम पुलिस के निर्देश पर विरोध कर रहे हैं. यह सब पीएम मोदी और अमित शाह द्वारा विपक्ष को पूरी तरह से नष्ट करने और हमारी आवाज दबाने की साजिश है. हम डरेंगे नहीं, हमारी लड़ाई जारी रहेगी. 

जहां सोनिया से प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की वहीं, राहुल को आज उस समय हिरासत में लिया गया जब वे महंगाई, केंद्रीय एजेंसियों की विपक्ष के नेताओं पर कार्रवाई और जीएसटी जैसे मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे. कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान पुलिस की दखल होते ही राहुल गांधी राजपथ पर सड़क के बीचों-बीच बैठ गए. जिसके बाद पुलिस ने राहुल को हिरासत में ले लिया. अपने नेताओं पर कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जगह विरोध प्रदर्शन किया.  

हिरासत में लिए जाने के बाद जब राहुल गांधी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं गिरफ्तारी नहीं दे रहा हूं, मैं महंगाई, बेरोजगारी, लोगों की आवाज के लिए विरोध कर रहा हूं. राहुल ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत एक पुलिस राज्य है, (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी एक राजा हैं. बता दें कि करीब एक घंटे तक चले गतिरोध के बाद कांग्रेस सांसद को पुलिसकर्मियों ने हिरासत में ले लिया और हिरासत में लिए गए अन्य सांसदों के साथ उन्हें बस में बिठा लिया.

कांग्रेस ने राहुल गांधी की तुलना उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से की है. कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इंदिरा गांधी की इसी तरह के विरोध के दौरान सड़क पर बैठे हुए ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर शेयर की है. तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है, 'इतिहास दोहरा रहा है'. ट्वीट में रामधारी सिंह दिनकर के कविता की.. जंजीर बढ़ाकर साध मुझे, हां, हां दुर्योधन! बांध मुझे. बांधने मुझे तो आया है, जंजीर बड़ी क्या लाया है? पंक्तियां भी लिखी गई हैं.  वैसे इंदिरा गांधी की कांग्रेस ने जो तस्वीर शेयर की है, असल में वो साल 1977 की है. ये वो समय था जब कांग्रेस आजादी के बाद पहली बार चुनाव हार गई थी, खुद इंदिरा भी अपनी रायबरेली सीट नहीं बचा पाई थीं. तब मोरारजी देसाई के नेतृत्‍व में जनता पार्टी ने सरकार बनाई थी. ये अलग बात है कि कुछ सालों बाद ही इंदिरा ने सत्ता में जोरदार वापसी की थी.