Rainfall Alert: उत्तराखंड से बिहार तक इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

नई दिल्ली में आज मध्यम बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अगस्त तक दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी और बारिश देखने को मिल सकती है. यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. वहीं, आज गरज के साथ एक या दो बार बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी.

Rainfall Alert: उत्तराखंड से बिहार तक इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

उत्तर-पूर्वी बिहार के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून ट्रफ अमृतसर, चंडीगढ़, नजीबाबाद, गोरखपुर, सुपौल, बालुरघाट और फिर पूर्व की ओर मणिपुर से होकर गुजर रही है. 

वहीं, उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं, जिससे भूस्खलन की घटनाएं बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए उत्तराखंड, बिहार, अरूणाचल और सिक्किम में भारी बारिश की आशंका जाहिर की है.

उत्तराखंड में बुधवार यानी 9 अगस्त को भी भारी बारिश दर्ज की गई. बारिश की ये स्थिति आज (गुरुवार) भी जारी रहेगी. मौसम विभाग ने राज्य में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बिहार और झारखंड में भी बुधवार को भारी बारिश हुई है, जो अगले कुछ दिन इसी तरह से जारी रह सकती है.

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी नई दिल्ली में आज (गुरुवार) न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. वहीं, नई दिल्ली में आज मध्यम बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 अगस्त तक दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी और बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग की मानें तो यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. वहीं, आज गरज के साथ एक या दो बार बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. गाजियाबाद की बात करें तो यहां आज न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. उत्तराखंड में हल्की से मध्यम श्रेणी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

बिहार के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.