इस दिन अयोध्या में श्री राम मंदिर में विराजमान होंगे रामलला, PM Modi कराएंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

2024 में मकर संक्रांति के बाद राम मंदिर का उद्घाटन होना है.14-26 जनवरी के बीच राम मंदिर का उद्घाटन प्रस्तावित है.

इस दिन अयोध्या में श्री राम मंदिर में विराजमान होंगे रामलला, PM Modi कराएंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण कार्य तेज हो गया है. जनवरी 2024 तक राम मंदिर का भूतल बनकर तैयार होगा.2024 में मकर संक्रांति के बाद राम मंदिर का उद्घाटन होना है.14-26 जनवरी के बीच राम मंदिर का उद्घाटन प्रस्तावित है. रामलला की गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. रामलला अभी अस्थाई मंदिर में विराजमान है. श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पीएम मोदी को भेजेगा न्योता.

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य लंबे समय से जोरशोर से चल रहा है. लक्ष्य है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले इसका उद्घाटन पूरी ताकत के साथ हो जाए. राम मंदिर निर्माण समिति इसके लिए जोरशोर से प्रयास कर रही है. राम जन्मभूमि आंदोलन चलाने वाली बीजेपी औऱ हिन्दू संगठन इसके लिए एड़ी चोटी का जोर  लगा रहे हैं, ताकि आम चुनाव में हिन्दुत्व के मुद्दे को भुनाया जा सके. राम लला हम आएंगे, मंदिर यहीं बनाएंगे, तारीख भी बताएंगे और उद्घाटन भी कराएंगे - की ओर ये मुहिम चल रही है. 

राम मंदिर बीजेपी के लिए बेहद अहम मुद्दा रहा है. 90 के दशक से यूपी के लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में यह मुद्दा अपना असर दिखाता रहा है. बीजेपी की यूपी में दमदार वापसी में भी इस मुद्दे का अहम योगदान रहा है. योगी आदित्यनाथ सरकार की कोशिश है कि अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट भी  सितंबर अक्टूबर 2023 तक शुरू करा दिया जाए, ताकि पर्यटन के लिहाज से गतिविधियां भी तेज हों. 

मंदिर निर्माण की बात करें तो अभी अयोध्या में बन रहे राममंदिर में रामलला के गर्भगृह के ऊपरी हिस्से पर निर्माण कार्य चल रहा है, जो अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. अभी अस्थायी मंदिर में रामलला की एक छोटी मूर्ति रखी है. उसको गर्भगृह में रखा जाएगा। ये मूर्ति विशेष आयोजनों पर बाहर निकाली जाएगी. वहीं एक स्थायी मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी। जिसका निर्माण कार्य जारी है.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर के सभी मंदिरों को सजाया जाएगा, कहीं कहीं श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से देश के अलग-अलग स्थानों पर  दिखाया भी जाएगा. क्राउड मैनेजमेंट को लेकर भी पूरी विस्तृत योजना तैयार की गई है. 

इतना ही नहीं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान वास्तु पूजा से लेकर विभिन्न अनुष्ठान और पूजन भी किए जाएंगे. ये कार्यक्रम करीब सात दिनों तक चलेगा। जिसके बाद रामभक्त रामलला के दर्शनों के लिए मंदिर आ सकेंगे.