रिकॉर्ड कह रहे हैं- स्लॉग ओवरों के नए इंडियन बॉस है सूर्य कुमार यादव

शुरुआत में यादव तुलनात्मक रूप से कुछ खामोशी बरतते हैं और फिर स्लॉग ओवरों या कहें कि 15वें ओवर के बाद वह गेंदबाजों पर किसी भूखे भेड़िए की तरह टूट पड़ते हैं. यही वजह है कि सूर्य को अब स्लॉग ओवरों का नया इंडियन बॉस कहा जा रहा है क्योंकि अब वह इस मामले में सबसे ऊपर आ गए हैं.

रिकॉर्ड कह रहे हैं- स्लॉग ओवरों के नए इंडियन बॉस है सूर्य कुमार यादव

न्यूजीलैंड के खिलाफ ही नहीं, बल्कि बल्कि पिछले कुछ टी20 मुकाबलों में सूर्यकुमार याद ने अपनी शैली में बदलाव किया है. अगर आप उनके शुरुआती मैच देखेंगे, तो पाएंगे कि अगर सूर्यकुमार यादव शुरुआत एक बार को तेज करते थे, तो इसके बाद वह दूसरे और फिर तीसरे गीयर में आते थे, लेकिन अब हालिया समय में उनका दूसरा गीयर गायब सा हो गया है.

और अब यादव एकदम पहले से तीसरे गीयर में आ जाते हैं. मतलब यह कि शुरुआत में यादव तुलनात्मक रूप से कुछ खामोशी बरतते हैं और फिर स्लॉग ओवरों या कहें कि 15वें ओवर के बाद वह गेंदबाजों पर किसी भूखे भेड़िए की तरह टूट पड़ते हैं. यही वजह है कि सूर्य को अब स्लॉग ओवरों का नया इंडियन बॉस कहा जा रहा है क्योंकि अब वह इस मामले में सबसे ऊपर आ गए हैं. 

इस साल खेले गए एशिया कप के बाद से सूर्या की शैली में यह आक्रामक अंदाज ज्यादा देखने को मिला है. आप इसे ऐसे समझिए कि बात जब बात आखिरी पांच ओवरों में पचास रन बनाने की आती है,  तो साल 2007 के टी20 विश्व कप से लेकर इस साल विंडीज दौरे तक केवल एक ही भारतीय बल्लेबाज ऐसा कर सका था. युवराज सिंह ने साल 2007 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा किया था. 

सूर्यकुमार यादव ने इस दौरान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़ दिया जिन्होंने साल 2021 में टी20 क्रिकेट के 42 छक्के जड़े थे. 

लेकिन इस साल एशिया कप के बाद से तीन भारतीय बल्लेबाजों ने इस आंकड़े को हासिल किया. इसमें विराट कोहली ने आखिरी पांच ओवरों में पचास या इससे ज्यादा रन एक बार, हार्दिक पांड्या ने दो बार और सूर्यकुमार यादव ने इस काम को तीन बार अंजाम दिया है. 

यह कोई आसान काम नहीं है, लेकिन आप अवधि के लिहाज से यादव की निरंतरता देखिए कि वह कैसे गेंदबाजों को आखिरी पांच ओवरों में तोड़ रहे हैं. साफ है कि वह स्लॉग ओवरों के नए इंडियन बास बन चुके हैं. और अगर ऐसा ही चलता रहा, तो वह दिन भी ज्यादा दूर नहीं, जब वह पूरे विश्व के स्लॉग ओवरों के बॉस बन जाएंगे।