YouTube से कमाई करके चुका दिया 40 लाख का कर्ज, आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपये जानिए कैसे

अर्जुन योगान ने बताया कि मां के बीमार रहने की वजह से पिता नौकरी नहीं कर सकते थे. कंपनियों के दिवालिया होने की वजह से उन पर 40 लाख का कर्ज हो गया था. शुरू में अर्जुन योगान ने नौकरी की. लेकिन, बाद में एनिमेशन के शौक की वजह से वीडियोज बनाने लगे. यूट्यूब से नौकरी जितनी कमाई होने पर अर्जुन ने इसे फुल टाइम के तौर पर शुरू कर दिया. उन्होंने यूट्यूब से हुई कमाई से अपने मां-बाप का कर्ज भी चुका दिया. अब अर्जुन लंदन में पेंटहाउस में रहते हैं और बीएमडब्‍लू कार से चलते हैं.

YouTube से कमाई करके चुका दिया 40 लाख का कर्ज, आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपये जानिए कैसे

पैसे कमाना कुछ लोगों को मुश्किल काम लगता है लेकिन आपके अंदर अगर क्रिएटिविटी और फोकस है तो आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं वो भी घर बैठकर, लेकिन इसके लिए लगन और मेहनत कर सकने की आप में छमता होनी चाहिए। सुनकर हो सकता है कि आपको हैरानी हो लेकिन अपनी क्रिएटिविटी और मेहनत के बलबूते एक नवयुवक ने अपने परिवार का 40 लाख का कर्ज चुका दिया । YouTube वीडियो देखने के लिए काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म है. इस पर वीडियो बना कर लाखों की कमाई भी की जा सकती है. हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार, YouTube वीडियो से एक शख्स ने इतनी कमाई कर ली की उसने 40 लाख रुपये का कर्ज भी चुका दिया.  

इंग्लैंड में रहने वाले अर्जुन योगान ने बताया कि मां के बीमार रहने की वजह से पिता नौकरी नहीं कर सकते थे. कंपनियों के दिवालिया होने की वजह से उन पर 40 लाख का कर्ज हो गया था. शुरू में अर्जुन योगान ने नौकरी की. लेकिन, बाद में एनिमेशन के शौक की वजह से वीडियोज बनाने लगे. यूट्यूब से नौकरी जितनी कमाई होने पर अर्जुन ने इसे फुल टाइम के तौर पर शुरू कर दिया. उन्होंने यूट्यूब से हुई कमाई से अपने मां-बाप का कर्ज भी चुका दिया. अब अर्जुन लंदन में पेंटहाउस में रहते हैं और बीएमडब्‍लू कार से चलते हैं. 

ये जानकारी पढ़ कर शायद आपको भी लगे कि क्या YouTube वीडियो से पैसे कमाए जा सकते हैं? इसका सीधा जवाब हां में है. इसके लिए आपको YouTube पर किसी खास कैटेगरी में वीडियो बना कर उसे रेगुलर पोस्ट करना होगा. आपको चैनल के ग्रोथ करने पर काम करना होगा. कमाई या YouTube मॉनिटाइजेशन के लिए कुछ जरूरी शर्तो को पूरा करना होता है.

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाने के शौकीन हैं और आए दिन अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं तो इससे आप अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको इसे पार्ट टाइम रखना है या फिर फुल टाइम। लेकिन आप अगर कुछ टिप्स फॉलो कर ले तो इस प्लेटफार्म की मदद से हर महीने ₹100000 या फिर से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं वह भी घर बैठकर तकरीबन 1 घंटा यूट्यूब इस्तेमाल करके। इधर YouTube Shorts का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. इस साल की कंपनी ने इसके लिए कई बोनस प्रोग्राम की भी घोषणा की है. इन फंड्स को चैनल के कंटेंट और व्यूज के हिसाब से पैसे दिए जाएंगे. यूजर्स को 10 हजार डॉलर तक मिल सकता है. 

आपको चैनल के ग्रोथ करने पर काम करना होगा. कमाई या YouTube मॉनिटाइजेशन के लिए कुछ जरूरी शर्तो को पूरा करना जरूरी है. YouTube ऐड्स के जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. कमाई का एक बड़ा हिस्सा आपको यूट्यूब ऐड के जरिए ही आएगा. वीडियो के बीच में दिखने वाले ऐड से क्रिएटर और कंपनी की कमाई होती है. जरूरी शर्तों को पूरा कर लेने के बाद मॉनिटाइजेशन शुरू हो जाता है और आपको एक अमाउंट लिमिट पहुंचने के बैंक अकाउंट में पैसे मिलने लगते है। 

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं और इसका मकसद कमाई करना है तो सबसे पहले कोशिश करें कि वीडियो की टाइमिंग 3 मिनट से कम ना हो क्योंकि आप अगर ऐसा करेंगे तो आप इस वीडियो से कमाई नहीं कर पाएंगे हमेशा आपको 3 मिनट या इससे ज्यादा लंबा वीडियो ही बनाना पड़ेगा। इसके अलावा YouTube Premium सब्सक्रिप्शन और चैनल मेंबरशिप के जरिए भी कमाई की जा सकती है. YouTube Premium सब्सक्रिप्शन से मिलने वाला ज्यादातर हिस्सा उनके पार्टनर्स को मिलता है. जबकि मेंबरशिप के जरिए क्रिएटर्स मंथली पेमेंट के आधार पर एक्सक्लूसिव कंटेंट ऑफर करते हैं.