रोहित-राहुल ने पांचवीं टी-20 शतकीय साझेदारी से भारत ने न्यूज़ीलैण्ड को हरा कर श्रंखला अपने नाम की

टीम इंडिया ने रांची में खेले गए दूसरे टी-20 में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है। तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-0 से आगे है।

रोहित-राहुल ने पांचवीं टी-20 शतकीय साझेदारी से भारत ने न्यूज़ीलैण्ड  को हरा कर श्रंखला अपने नाम की

टीम इंडिया ने रांची में खेले गए दूसरे टी-20 में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है। तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-0 से आगे है। अब बचा हुवा तीसरा टी-20 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर से टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया।  टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 153 रन बनाए। जवाब में भारत ने 17.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 17वें ओवर में ही 3 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत की और शतकीय साझेदारी निभाई। केएल राहुल इस मैच में ज्यादा आक्रामक नजर आये और 49 गेंदों में 65 रन बनाये। वहीं रोहित शर्मा ने 36 गेंदों में 55 रन बनाये। सूर्य कुमार टिक नहीं पाए और सिर्फ 1 रन पर आउट हो गये। लेकिन वेंकटेश अय्यर और ऋषभ पंत ने आसानी से खेलते हुए जरुरी रन बनाये। ऋषभ पंत ने 17 ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई।

ससे पहले न्यूजीलैंड ने काफी धमाकेदार तरीके से पारी की शुरुआत की। मार्टिन गप्टिल ने सिर्फ 15 गेंदों में 31 रन बनाये। मिचेल ने भी 28 गेंदों में 31 रनों का योगदान दिया। लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की रन गति धीमी पड़ गई। पिछले मैच के हीरो रहे मार्क चैपमैन भी सिर्फ 21 रन बनाकर पैवेलियन लौट गये। ग्लेन फिलिप्स ने जरुर पारी संभालने की कोशिश की और 21 गेंदों पर 34 रन बनाये, लेकिन उसके बाद के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए। शुरुआती ओवरों में 10 के रन रेट से स्कोर कर रही टीम 20 ओवरों में 153 रन ही बना पाई। अपना डेब्यू मैच खेल रहे हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिए। वहीं अक्षर पटेल, भुवनेश्वर, अश्विन और चाहर ने भी 1-1 विकेट लिए।

चौथे विकेट के लिए टिम सीफर्ट और ग्लेन फिलिप्स ने 23 गेंदों पर 35 रन जोड़कर टीम को पटरी पर लाने की कोशिश की। हालांकि, अश्विन ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा। उन्होंने सीफर्ट (13) को पवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड को पांचवां झटका ग्लेन फिलिप्स (34) के रूप में लगा। फिलिप्स को भी हर्षल ने आउट किया।

टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 80 गेंदों पर 117 रन जोड़े। पावरप्ले तक भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 45 रन था।

रोहित-राहुल ने पांचवीं बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय में शतकीय साझेदारी निभाई। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के टी-20 में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड की बराबरी की। टिम साउदी ने राहुल (65) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। आउट होने से पहले उन्होंने 16वां अर्धशतक जमाया।

वहीं, रोहित 36 गेंदों पर 55 रन बनाकर आउट हुए। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 25वां अर्धशतक रहा। अपनी पारी में उन्होंने एक चौका और पांच छक्के लगाए। रोहित शर्मा ने मैच में एक छक्का लगाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 450 छक्के पूरे किए। क्रिस गेल (553) और शाहिद अफरीदी (476) के बाद इस मुकाम को हासिल करने वाले रोहित दुनिया के तीसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बने।

टिम साउदी की बतौर कप्तान टी-20 अंतरराष्ट्रीय में यह लगातार चौथी हार रही। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान टिम साउदी ने तीन विकेट झटके।
भारत टीम 

1. रोहित शर्मा (कप्तान), 2. केएल राहुल, 3. सूर्यकुमार यादव, 4. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 5. श्रेयस अय्यर, 6. वेंकटेश अय्यर, 7. अक्षर पटेल, 8. दीपक चाहर, 9. आर अश्विन, 10. भुवनेश्वर कुमार, 11. हर्षल पटेल

न्यूज़ीलैंड टीम 

1. मार्टिन गप्टिल, 2. डैरिल मिचेल, 3. मार्क चैपमैन, 4. ग्लेन फ‍़िलिप्स, 5. टिम साइफ़र्ट (विकेटकीपर), 6. जेम्स नीशम, 7. मिचेल सैंटनर, 8. टिम साउदी (कप्तान), 9. ट्रेंट बोल्ट, 10. ऐडम मिल्न, 11. ईश सोढ़ी