बोले नरेंद्र मोदी - एनडीए सरकार ने देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को मान्यता देने के लिए बनाया प्रधानमंत्री म्यूजियम

तीन मूर्ति स्थित नेहरू संग्रहालय में देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान और उनके जीवन से जुड़ी यादों को सहेजने के लिए प्रधानमंत्री म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है। इस म्यूजियम में फिलहाल देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों को रखा गया है लेकिन इसमें आगे चलकर भविष्य के पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को भी समयानुसार शामिल किया जाएगा।

बोले नरेंद्र मोदी - एनडीए सरकार ने देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को मान्यता देने के लिए बनाया प्रधानमंत्री म्यूजियम

बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस म्यूजियम का उद्घाटन कर सकते हैं। इस म्यूजियम में फिलहाल देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों को रखा गया है लेकिन इसमें आगे चलकर भविष्य के पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को भी समयानुसार शामिल किया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि, तीन मूर्ति स्थित नेहरू संग्रहालय में देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान और उनके जीवन से जुड़ी यादों को सहेजने के लिए प्रधानमंत्री म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है।

तीन मूर्ति स्थित नेहरू संग्रहालय में देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को मान्यता देने के लिए प्रधानमंत्री म्यूजियम बनाने का प्रस्ताव जब 2018 में पहली बार आया था, उस समय से ही कांग्रेस इसका लगातार विरोध कर रही है। उस समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसका विरोध जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था।   मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में इस म्यूजियम का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार कोई भेदभाव नहीं करती है और इसलिए उनकी सरकार ने 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को स्वीकार करने के लिए यह कदम उठाया है। भाजपा सांसदों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को मान्यता मिले। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह पार्टी के शीर्ष नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने आज नई दिल्ली में अंबेडकर केंद्र में संसदीय दल की बैठक में भाग लिया। भाजपा द्वारा 6 अप्रैल यानि भाजपा के स्थापना दिवस से कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई है। पार्टी के स्थापना दिवस से 14 अप्रैल तक यानी बीआर अंबेडकर की जयंती के दिन तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस बैठक में जेपी नड्डा ने पार्टी के आगामी स्थापना दिवस कार्यक्रमों पर चर्चा की। बैठक के दौरान, भाजपा सांसदों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को छह महीने और बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई और धन्यवाद देने का प्रस्ताव भी पारित किया।