उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त की शाम को एक घंटे के लिए खुलेंगे स्कूल, चंद्रयान-3 मिशन को लेकर लिया गया फैसला

महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की तरफ से नोटिस जारी करते हुए बताया गया है कि 23 अगस्त की शाम को एक घंटे के लिए स्कूल खुलेंगे. इस नोटिस में आगे कहा गया है कि भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की खोज चंद्रयान-3 मिशन के साथ एक उल्लेखनीय मील के पत्थर तक पहुंच गई है. जो चन्द्रमा पर उतरने के लिए तैयार है.

उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त की शाम को एक घंटे के लिए खुलेंगे स्कूल, चंद्रयान-3 मिशन को लेकर लिया गया फैसला

उत्तर प्रदेश (UP) में चंद्रयान-3 मिशन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की तरफ से नोटिस जारी करते हुए बताया गया है कि 23 अगस्त की शाम को एक घंटे के लिए स्कूल खुलेंगे. 

इस नोटिस में आगे कहा गया है कि भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की खोज चंद्रयान-3 मिशन के साथ एक उल्लेखनीय मील के पत्थर तक पहुंच गई है. जो चन्द्रमा पर उतरने के लिए तैयार है. यह भारतीय विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.

नोटिस में लिखा है कि इसी क्रम में अपर सचिव, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अवगत कराया गया है कि दिनांक 23 अगस्त, 2023 को शाम 05:27 बजे चंद्रयान-3 का चन्द्रमा पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण ISRO Website (https://www.isro.gov.in/) एवं ISRO का आधिकारिक YouTube Channel और DD National पर किया जाएगा. 

भारत के चंद्रयान-3 की उतरना एक यादगार अवसर है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा. बल्कि हमारे युवाओं के मन में अन्वेषण के लिए एक जुनून भी जगाएगा.

जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि इससे गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा होगी क्योंकि हम सामूहिक रूप से भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्ति का उत्सव मनायेंगे. भारत के प्रधानमंत्री इन महत्वपूर्ण क्षणों के अवसर पर राष्ट्र के साथ सम्मिलित होंगे और राष्ट्र को सम्बोधित भी करेंगे. 

इसलिए प्रदेश के सभी विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों से छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ शाम 5:15 से  6:15 बजे विशेष सभा आयोजित कराएं और चन्द्रमा पर चंद्रयान-3 के उतरने के सीधे प्रसारण में सम्मिलित होने के लिए विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को आवश्यक निर्देश निर्गत करने का कष्ट करें. साथ ही प्रसारण को दिखाने के लिए आवश्यक व्यवस्था भी सुनिश्चित करें.