नव वर्ष पर भक्तो के लिए माता वैष्णो देवी धाम में बढ़े सुरक्षा के इंतजाम

नववर्ष पर अकसर भक्तों की संख्या अधिक रहती है, भक्तों की बढ़ोतरी की संभावना के चलते सुरक्षा इंतजामों में इजाफा करते हुए भवन की ओर जाने वाले भक्तों की संख्या के प्रति भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले नव वर्ष के समय हुए भवन में भगदड़ की घटना के बाद सुरक्षा तंत्र और अधिक संजीदा है।

नव वर्ष पर भक्तो के लिए माता वैष्णो देवी धाम में बढ़े सुरक्षा के इंतजाम

नववर्ष के आगमन पर वैष्णो देवी में भक्तों की बढ़ोतरी की संभावना के चलते सुरक्षा इंतजामों में इजाफा करते हुए भवन की ओर जाने वाले भक्तों की संख्या के प्रति भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले नव वर्ष के समय हुए भवन में भगदड़ की घटना के बाद सुरक्षा तंत्र और अधिक संजीदा है। 

हालांकि शुक्रवार देर शाम नौ बजे तक पंजीकरण करवाने वाले भक्तों का आंकड़ा 25 हजार से भी कम था लेकिन शनिवार को भक्तों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद को लेकर प्रशासन पूरी तरह संजीदा है। वह हर उचित पहलू पर कार्य कर रहा है।

गौरतलब है कि नववर्ष पर अकसर भक्तों की संख्या अधिक रहती है और इस संबंध में एसपी अमित वसीन ने बताया कि आरएफआईडी कार्ड के माध्यम से भवन मार्ग पर भक्तों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है। 

इसके साथ सीसीटीवी कैमरों का भी उपयोग किया जा रहा है। बोर्ड व सुरक्षा एजेंसियों में लगातार तालमेल बना हुआ है। यात्रा में वृद्धि की संभावना पर हर कदम उठा लिए जाएंगे। उनका कहना था कि शुक्रवार को हालात पूरी तरह सामान्य हैं और यात्रा में किसी प्रकार वृद्धि नहीं नजर आ रही है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के नजरिए से धर्मनगरी पहुंचने वाले वभिन्न मार्गों पर वाहनों की गंभीर जांच के बाद ही आगे जाने की अनुमति दी जा रही है। सार्वजनिक स्थलों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही बोर्ड प्रशासन भी पंजीकृत यात्री को ही बाण गंगा से आगे जाने के लिए अनुमानित कर रहा है, जिसके चलते भवन पर हालात पूरी तरह सामान्य हैं।

कुल मिलाकर नव वर्ष के आगमन से पहले धर्मनगरी सहित भवन में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं और निर्धारित भक्तों को ही भवन की ओर जाने को अनुमानित करने पर जोर दिया जा रहा है।