मोरबी हादसे में अब तक 177 लोग बचाये गए जबकि 130 से ज्यादा की मौत, रेस्क्यू में जुटीं सेना और NDRF की टीमें

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 130 लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्‍या में लोग घायल हुए हैं. अब भी कई लोग लापता हैं और उनकी तलाशी के लिए बड़े पैमाने पर रेस्क्यू वर्क चल रहा है. भारतीय नौसेना के 50 जवान के साथ NDRF के 3 दस्ते, भारतीय वायुसेना के 30 जवानों के साथ बचाव और राहत अभियान के लिए सेना के 2 कॉलम और फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से उन्नत उपकरणों के साथ मोरबी में आकर मोर्चा संभाले हुई है.

मोरबी हादसे में अब तक 177 लोग बचाये गए जबकि 130 से ज्यादा की मौत, रेस्क्यू में जुटीं सेना और NDRF की टीमें

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 130 लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्‍या में लोग घायल हुए हैं. अब भी कई लोग लापता हैं और उनकी तलाशी के लिए बड़े पैमाने पर रेस्क्यू वर्क चल रहा है. बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त पुल पर 400 से ज्यादा लोग मौजूद थे. ये लोग रविवार की छुट्टी होने पर ब्रिज पर घूमने पहुंचे थे. 

इस दुखद हादसे में राजकोट से बीजेपी सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंदारिया के 12 रिश्तेदारों की भी इस हादसे में मौत हो गई है. मरने वालों में महिलाओं और बच्चों की संख्या अधिक बताई जा रही है. यह हादसा कितना बड़ा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रेस्क्यू के लिए न केवल पुलिस और लोकल गोताखोर बल्कि, एनडीआरएफ और भारतीय नौसेना के जवान भी लगे हुए हैं.

मोरबी हादसे पर खुद गृहमंत्री अमित शाह की करीबी नजर है. रातभर वे प्रधानमंत्री कार्यालय के संपर्क में रहे. गुजरात के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री ने भी पूरे हालात का जायजा लिया और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को घटनास्थल की हर जानकारी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताते हुए कहा कि गुजरात के मोरबी में हादसे में कि जो जान गई हैं वह दुर्भाग्यपूर्ण है. हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोगों के परिवारजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और सभी मृतकों के प्रति प्रार्थना करता हूं कि इनकी आत्मा को चिर शांति मिले. 

गुजरात सीओओ के मुताबिक, भारतीय नौसेना के 50 जवान के साथ NDRF के 3 दस्ते, भारतीय वायुसेना के 30 जवानों के साथ बचाव और राहत अभियान के लिए सेना के 2 कॉलम और फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से उन्नत उपकरणों के साथ मोरबी में आकर मोर्चा संभाले हुई है. कई लोगों को इन लोगों ने रेस्क्यू किया भी है. इनके अलावा SDRF के 3 और राज्य रिजर्व पुलिस के 2 दस्ते भी बचाव और राहत कार्यों के लिए मोरबी पहुंच रहे हैं. इलाज के लिए राजकोट सिविल अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है. इस टीम ने अभी तक 170 लोगों को रेस्क्यू भी किया है.

हादसे को लेकर पीएम मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, गृह मंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दुख जताया है. हादसे के बाद पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल और संबंधित अधिकारियों से बातचीत की है. पीएम मोदी ने मोरबी में जान गंवाने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिवार को पीएमएनआरएफ से दो लाख रुपये की राशि की मदद की घोषणा की है. साथ ही घायलों को 50-50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी.