जल्द ही दिल्ली में लग सकती है पाबंदिया हो सकते है स्कूल बंद सड़क पर गाड़ियों की सख्या की जाएगी कम

rajyo-se, khabar, pradushan, pollution-in-delhi, state-news,

जल्द ही दिल्ली में लग सकती है पाबंदिया हो सकते है स्कूल बंद सड़क पर गाड़ियों की सख्या की जाएगी कम

पूरे दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में अब बढ़ते प्रदूषण ने इस तरह के हालात बना दिए हैं कि पूरे दिल्ली और एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी कभी भी लगाई जा सकती है. लगातार लोगों के स्वास्थ्य बिगड़ रहे हैं कई अन्य मामले सांस लेने से जुड़े हुए अस्पतालों में कतार बना रहे हैं तो वही आंखों में जलन और गले में खराश वाले अनगिनत मामले उजागर हो रहे हैं.

 जल्द ही दिल्ली में लग सकती है पाबंदिया हो सकते है स्कूल बंद सड़क पर गाड़ियों की सांख्या की जाएगी कम 

दीपावली के बाद से ही पूरे दिल्ली एन सी आर में प्रदूषण का यह हाल है कि धुंध और धुएं  की चादर के तले गाड़ियां रेंग रही है और दिल्ली की एयर क्वालिटी बेहद खराब स्तर से गिर कर गंभीर श्रेणी  में पहुंच चुकी है. दिवाली की अगली सुबह दिल्ली में धुंध की सफेद चादर छाई हुई है सुबह दिन निकलने के बाद भी धुंध के कारण गाड़ियों को हेड लाइट जला के चलना पड़ रहा है.लोग सड़कों पर निकल रहे हैं जिसमें किसी अनहोनी होने का भी खतरा काफी ज्यादा है.

प्रदूषण का मौजूदा हालात को देखते हुए कभी भी सूत्रों के अनुसार दिल्ली में स्कूल को लेकर फिर से बंद करने का आदेश जारी किया जा सकता है और जब तक स्थितियां नहीं सुधरती है तब तक बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने की इजाजत दी जाएगी.

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज दिल्ली के प्रदूषण की स्थिति और बदतर होगी और इसमें राहत मिलने की आशंका ना के बराबर है अगर ऐसा होता है तो इस स्कूल के ऊपर प्रतिबंध लगाया जा सकता है ताकि बच्चों को सुरक्षित रखा जा सके.
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एयर क्वालिटी पूर्वानुमान एजेंसी वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली  '(सफर)' ने इस बारे में जानकारी दी कि एक ओर जहां दिल्ली की हवा पड़ोसी राज्यों के खेतों में पराली जलाए जाने के कारण खराब हुई है, वहीं इसमें दिवाली के अवसर पर पटाखे फोड़ने से तेजी देखी गई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश अनुसार 30% गाड़ियों के संचालन में कमी करना होगा. केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने कहा है कि सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को कार पोलिंग के लिए प्रेरित करे और इसके साथ ही अन्य पब्लिक गाड़ियों के लिए दिशा निर्देश तुरंत तैयार करें.

केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (A Q I) वर्तमान में 386 पर है और आगे खिसकना जारी है. वहीं IIT दिल्ली के पास AQI 395 दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम 389 और नोएडा के NCR क्षेत्र में  AQI 448 दर्ज की गई

नित नयी जानकारियों के लिए हमारे ऑफिसियल यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करे

लिंक यह रहा

https://www.youtube.com/channel/UCOI_5xBjt1e68gQqTSFFAWw